Solar Wind : 600 किमी /सेकेंड की रफ़्तार से चल रही हवाएं आज धरती से टकराएंगी ? आपका GPS हो सकता है ख़राब

 

 

New Delhi : हमारे सौर्य मंडल में ऐसे कई सारी चीज़ें है जो इधर उधर भटकती रहती है, जिनमें तेज़ हवाएं भी शामिल है. आज एक बड़ा खतरा धरती पर मंडरा रहा है. वैज्ञानिकों द्वारा जारी की गई चेतावनी के मुताबिक अब से कुछ ही घंटों में भयानक सौर हवाएं Solar Wind पृथ्वी से टकरा सकती हैं. अगर पृथ्वी के मैग्नेटिक फील्ड से टकराती हैं तो यूरोप के कई देशों में कुछ बड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. Solar Wind

Read More : कल है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन चार राशि वालों को होगा लाभ, यह ग्रहण कराएगा धन लाभ

खतरनाक सौर्य हवायें टकराएंगी पृथ्वी से – Solar Wind

वैज्ञानिकों द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक ये सोलर फ्लेयर सूर्य के एक होल से निकली हैं. जिसकी रफ्तार 600 किमी प्रति सेकंड है. ये धरती के मैग्नेटोस्फीयर को प्रभावित करेगी. बता दें कि इस सोलर फ्लेयर के धरती से टकराने की संभावना बेहद कम है. अगर इसके बावजूद अगर ये पृथ्वी से टकराती हैं तो हमारे पावर ग्रिड में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा.

Read More : Solar Eclips: कहीं चंद्रमा जैसा तो कहीं गुलाबी नजर आया सूर्य, छत्तीसगढ़ में मानसूनी बादलों ने डाली बाधा, देखें तस्वीरें

आपका जीपीएस हो सकता है कम – Solar Wind

धरती से सौर हवायेँ टकराने से गूगल मैप और आपके GPS सिस्टम में भी दिक्कत आ सकती है. इसके साथ ही ये हवाएं ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले प्रवासी पक्षियों का रास्ता भी भटका सकती हैं. ऐसी टक्कर होने पर पृथ्वी के दोनों ध्रुवों पर कुछ ध्रुवीय रोशनी भी देखने को मिल सकती है.

Read More : Solar Eclipse : कल आसमान में दिखेगा ‘Ring OF Fire’, अद्भुत होगा सूर्य ग्रहण, इन आकारों में आएगा नजर

सरकार ने नहीं दी किसी भी प्रकार चेतावनी – Solar Wind

इस विषय पर वैज्ञिनको के अनुसार, सूर्य की बाहरी लेयर यानी कोरोना का तापमान 11 लाख डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. इतना तापमान चढ़ने पर सूर्य का गुरुत्वाकर्षण तेजी से चल रहे कणों को रोक नहीं पाता और वो लगातार बाहर निकलते रहते हैं. बता दें कि कोरोना होल से निकलने वाली सौर हवाएं बहुत तेज होती है.

जिनकी रफ्तार 600 से 800 किमी प्रति सेकंड तक पहुंच जाती है. आज रात घटने वाली घटना को लेकर ब्रिटेन (UK) समेत यूरोप के किसी भी देश की सरकार ने किसी भी तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की है.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button