IND vs SA T-20 Series : भले ही सीरीज नहीं जीत पाई भारतीय टीम, लेकिन इन खिलाड़ियों ने जीता सबका दिल, अब वर्डकप में दिखाएंगे तेवर

IND vs SA

रायपुर। IND vs SA T-20 Series भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खत्म हो चुकी है। यह सीरीज 2-2 की बराबरी समाप्त हुई। अंतिम मैच में भारतीय टीम के पास दक्षिण आफ्रिका को अपने घर में सीरीज हराने का सुनहरा मौका था, लेकिन बारिश ने खेल ख़राब कर दिया। IND vs SA T-20 Series भले ही टीम इंडिया सीरीज न जीत पाई हो, लेकिन टीम के लिए सकारात्मक पहलू सामने आए हैं। लम्बे समय से ख़राब फॉर्म में चल रहे कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही वर्डकप के लिए अपनी दावेदारी पेश किए हैं। IND vs SA T-20 Series

दिनेश कार्तिक

 IND vs SA

 

इस सीरीज में दिनेश कार्तिक ने कमाल का प्रदर्शन किया और उनका टीम इंडिया में आना सबसे सुखद बात रही। कार्तिक ने इस सीरीज में चार पारियों में 46 के औसत और 158.62 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। हालांकि, लक्ष्य का पीछा करते हुए कार्तिक कैसे खेलते हैं यह देखना बाकी है, लेकिन इस सीरीज में उन्होंने कमाल किया है और बतौर फिनिशर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है।

किशन-ऋतुराज

 IND vs SA

टी20 विश्व कप में केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी भारत के लिए पारी की शुरुआत करेगी, लेकिन किसी भी एक खिलाड़ी के चोटिल होने ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ उनकी जगह लेने के लिए तैयार हैं। ईशान किशन इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने पांच पारियों में 41.20 के औसत से 206 रन बनाए। वहीं, ऋतुराज ने पांच पारियों में ही 96 रन बनाए, लेकिन वो बेहतरीन लय में दिखे।

हार्दिक पांड्या

 IND vs SA

हार्दिक पांड्या ने अपना आईपीएल वाला फॉर्म इस सीरीज में भी जारी रखा और तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने चार पारियों में 58.50 के औसत और 153.95 के स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए। हार्दिक के टीम में वापस आने से ऑलराउंडर की समस्या खत्म हो गई है। उनके न रहने पर वेंकटेश अय्यर को मौका दिया गया था, लेकिन अब अय्यर को मौका मिलना मुश्किल है।

Read More : IND vs SA 5th T20 Result : बारिश ने बिगाड़ा खेल, रद्द हुआ निर्णायक मैच, सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म

 

आवेश खान

 IND vs SA

टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी भारत के प्रमुख गेंदबाज हो सकते हैं। ये तीनों ही अनुभवी गेंदबाज किसी भी फॉर्मेट में कमाल करने में माहिर हैं, लेकिन इस सीरीज में भारत ने तेज गेंदबाजी के लिए बेहतरीन बैकअप भी तैयार कर लिए हैं। आवेश खान ने इस सीरीज में साबित किया कि आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन कोई तुक्का नहीं था। उनके अलावा हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी की और अब वो शमी से पहले तीसरे गेंदबाज बनने के दावेदार हैं। भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द मैच बने।

चहल

 IND vs SA

आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले युजवेन्द्र चहल सीरीज के शुरुआती मैचों में असरदार नहीं साबित हुए थे, लेकिन बाद में उन्होंने शानदार वापसी की। चहल इस सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने पांच मैचों में छह विकेट अपने नाम किए। उनका लय में लौटना भारत के लिए सुखद है, क्योंकि चहल अनुभवी स्पिनर हैं और ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों में वो अहम विकेट चटका सकते हैं।

भुवनेश्वर कुमार 

 IND vs SA

पूरी सीरीज में शानदार गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में छह विकेट झटके थे। दक्षिण अफ्रीका ने इस सीरीज में पहला टी-20 सात विकेट से और दूसरा टी-20 चार विकेट से जीता था। इसके बाद भारत ने सीरीज में वापसी की और तीसरा टी-20 48 रन से और चौथा टी-20 82 रन से जीता। भुवनेश्वर कुमार लम्बे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। इस सीरीज में शानदार वापसी कर वर्डकप के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर  आकर्षित किया हैं।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button