Hair Care Tips : उलझे और रूखे बालों को एक वॉश में बनाएं सिल्की और स्मूद, फॉलो करें ये टिप्स

Hair Care Tips

रायपुर। Hair Care Tips उलझे बाल सभी प्रकार के बालों के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक हैं। जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो पहले अपने बालों को सही दिखने के लिए बहुत प्रयास करते हैं। Hair Care Tips  वही कई लोग कई प्रकार के सैम्पू और आयल उपयोग में लेट हैं। फिर भी उलझे बालो से छुटकारा नहीं मिल पाती, इसके लिए आप घरेलू चीजों का उपयोग कर सकते है जो कम खर्चे में काफी असरदायक हैं। Hair Care Tips

Read More : Hair Care Tips : बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो अपने डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़े

 

केले
केले में सिलिका होता है। ये बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में केले को मैश कर लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच दही मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिलाएं। इसे बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा बालों और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन B 12, C, A और E होता है। ये बालों को झड़ने से रोकने, रूखेपन से बचाने और बालों के रोम को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और बालों में लगाएं। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ये शैंपू बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

Hair Care Tips

दही
आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों को कंडीशन करता है। ये डैंड्रफ से लड़ने का काम करता है। एक बाउल में 2 चम्मच दही लें। इसे अच्छे से फेंट लें। अब इस दही को बालों में 15 मिनट के लिए लगा कर रखें। इसके बाद बालों को धो लें। इसमें विटामिन D और B5 होता है। ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

नीम के पत्ते
नीम के पत्ते एंटीबैक्टीरियल गुण, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। ये बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये फ्रिजीनेस को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कप गर्म नारियल के तेल में नीम के पत्ते या करी पत्ते डालें। इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब बालों में इस तेल को लगाएं। कुछ देर बाद शैंपू से बालों को धो लें।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button