CG : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग करने का संकल्प लें – योग प्रशिक्षक उपाध्याय

CG

मनेंद्रगढ़ एस के मिनोचा। CG अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वरिष्ठ योग प्रशिक्षक एवं पतंजलि योग समिति विकासखंड मनेंद्रगढ़ मनेंद्रगढ़ के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने आम नागरिकों से योग करने का संकल्प लेने की अपील की है। पिछले 15 वर्षों से लगभग पांच हजार से अधिक लोगों को योग की विशिष्ट विधा से जोड़ने वाले वरिष्ठ योग प्रशिक्षक उपाध्याय ने कहा कि-योग की सूचना क्रियाओं द्वारा हमारे शरीर के स्नायु तंत्र प्रबल होते हैं योग से रक्त संचार सही रहता है एवं बहुत सारी व्याधियों से समय रहते बचा जा सकता है। CG

Read More : CG Crime : घर में धन गड़े होने को झांसा देकर 4 लाख की ठगी, दो फर्जी तांत्रिक के खिलाफ जुर्म दर्ज…

 

तन और मन को योग के द्वारा स्वस्थ रखने की प्रक्रिया का उल्लेख करते हुए योग प्रशिक्षक उपाध्याय ने विभिन्न योग एवं प्राणायाम के संबंध में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि- दैनिक दिनचर्या में सूक्ष्म व्यायाम पेट के बल लेट कर करने वाले प्रमुख आसन, पीठ के बल लेटकर करने वाले आसन, जिसमें प्रमुख मर्कटासन, उत्तानपादासन पूर्व नौकासन, पवनमुक्तासन, पाद व्रत आसन, द्विव चक्रासन आसन एवं शवासन प्रमुख है।

इसी प्रकार आंतरिक रूप से प्रमुख प्राणायाम जो शरीर में गंभीर रोग पनपने नहीं देते उन प्राणायामो का भी अभ्यास किया जा सकता है। रोज के दिनचर्या में अपनाए जाने वाले प्रमुख है प्राणायाम- भस्त्रिका, कपालभाति, प्राणायाम अग्निसार, उज्जायी और कर्णरोगान्तक प्राणायाम है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button