Sprouted Tips : अगर आप भी कच्चे अंकुरित का करते है सेवन तो हो जाए सावधान ! हो सकती हैं ये दिक्कतें, जाने किस तरह करें इसका सेवन

 

Green gram sprouts close up view which is a healthy food consumed as a salad

Raipur : Sprouted Tips अक्सर जिम जाने वाले लोग कच्चे अंकुरित को खाना हेल्दी मानते है, लेकिन इसके सेवन का सही तरीका जान लेना जरूरी है. आयुर्वेदा के अनुसार ये भी श्री को नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए जानते है इसे होने वाली दिक्क्त और इसे किस तरह खाना चाहिए।

Read More  : 4 Water-Rich Foods : गर्मियों में ये फूड्स देंगे राहत, शरीर को मिलेंगे कई फायदे…..

 

(Increases Vata) वात को बढ़ाता है: पोषक तत्वों का पावरहाउस माने जाने वाले स्प्राउट्स यानी अंकुरित आहार शरीर में वात को बढ़ा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोगों को इस कंडीशन में पैरों या जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है.

(digestion) पाचन: देर तक पानी में भिगोकर रखने के चलते अंकुरित आहार भारी हो जाता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो हो सकता है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम न करें और आपको हर समय भारीपन महसूस हो सकता है.

Read More  :  Baba Ramdev की इस कंपनी का बदला नाम, शेयर्स में आई जबरदस्त उछाल, कर्ज मुक्त हुई कंपनी

 

इस तरह खाएं – Sprouted Tips

अंकुरित आहार को कच्चा खाना कुछ लोगों की तबीयत खराब कर सकता है. ऐसे में इसे पकाकर खाना बेस्ट माना जाता है. इसके लिए एक पैन में थोड़ा ऑयल लें और थोड़े से मसालों में अंकुरित आहार को पका लें. ऐसा करने से ये स्वादिष्ट भी हो जाएगा.

ये लोग इसे न खाएं – Sprouted Tips

हेल्थ एक्सपर्ट्स और डाइटिशियन्स का मानना है कि प्रेगनेंट महिला, बच्चे और कमजोर इम्यून सिस्टम वालों को डॉक्टर की सलाह पर ही इस आहार का सेवन करना चाहिए.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button