आज का दिन है बेहद खास, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा से मिल सकता हैं विशेष फल, भूलकर भी न करें ये काम

 

 

 

रायपुर। श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के अवतार हैं और नारायण की पूजा माता लक्ष्मी के बिना अधूरी रहती है. इस लिहाज से देखा जाए तो मार्गशीर्ष माह भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों की पूजा के लिए अत्यंत उत्तम माना गया है.गुरुवार का दिन नारायण को समर्पित होता है, इस लिहाज से इस माह का गुरुवार बहुत खास माना जाता है. मान्यता है कि मार्गशीर्ष के महीने में नारायण और लक्ष्मी के लिए व्रत रखा जाए तो दोनों की कृपा प्राप्त होती है. जीवन की तमाम समस्याओं का अंत हो जाता है. साथ ही घर में धन और वैभव की कोई कमी नहीं रहती है. लेकिन अगर आप व्रत नहीं रह सकते हैं तो गुरुवार के दिन कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.

read more : Horoscope Today 16 June 2022 : इन 2 राशि वालों को कारोबार में मिलेंगे लाभ, बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा, जानिए अन्य राशि के जातकों का हाल…

1. गुरुवार के दिन अगर व्रत नहीं रख सकते तो सत्यनारायण की कथा या गुरुवार की व्रत कथा पढ़ें. इससे जीवन में खुशहाली को बरकरार रहती है.

2. गुरुवार के दिन लक्ष्मी और नारायण की साथ वाली प्रतिमा रखकर पूजन करें. नारायण को गुड़ और चने का भोग लगाएं और माता लक्ष्मी को खीर या दूध से बनी किसी चीज का भोग लगाएं.

3. गुरुवार के दिन मंदिर में गेहूं और गुड़ दान करना भी काफी अच्छा माना जाता है. मार्गशीर्ष माह में ऐसा करने से दान का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है. इससे घर की तमाम समस्याएं दूर होती हैं.

read more : Architectural deity : घर में होते हैं रोज झगड़े तो समझ जाए वास्तु देवता आपसे हैं नाराज ! घर में सकारात्मक वातावरण बनाने करे ये उपाय, एक दिन में मिलेगा लाभ

. गाय को लोई में गुड़, चने की दाल और हल्दी डालकर खिलानी चाहिए. गाय को तिलक लगाकर उनकी पूजा करनी चाहिए. इससे जगत के पालनहार की विशेष कृपा बनी रहती है.

5. यदि आप किसी शुभ काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो गुरुवार का दिन इसके लिए बहुत अच्छा माना जाता है. वहीं मार्गशीर्ष माह का गुरुवार और भी उत्तम है. इससे घर में शुभ कार्यों की पुनरावृत्ति होती है.

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button