Health Tips : क्या आप भी है डायबिटीज के पेशेंट, तो इन बुरी आदतो की करें छुट्टी, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है भारी परेशानी…

Health Tips

रायपुर Health Tips मधुमेह की बीमारी को डायबिटीज और शुगर भी कहा जाता है। ये बीमारी अनुवाशिंक भी होती है और खराब जीवनशैली के कारण भी होती है। मधुमेह के मरीजों को अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि मधुमेह के मरीज का ब्लड शुगर लेवल का ना तो सामान्य से अधिक होना ठीक रहता है और ना ही सामान्य से कम होना ठीक रहता है। ऐसे में इसकी जांच कर लेवल का पता लगाते रहना चाहिए । Health Tips

अगर मधुमेह का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाए या फिर बहुत ज्यादा कम हो जाए, तो दोनों ही स्थिति में मरीज की सेहत पर खतरा मंडराता है। Health Tips ये दोनों ही स्थितियां जानलेवा मानी जाती हैं लेकिन अगर अपनी कुछ आदतों को नियंत्रित कर लें, तो डायबिटीज को भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यहां जानिए डायबिटीज को नियंत्रित करने के तरीके और किन बुरी आदतों की करे छुट्टी।  Health Tips

Read More : Health Tips : क्या आप भी सर्दी-खांसी से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन घरेलू उपायों का करे इस्तमाल…

 

तनाव से बचें
तनाव के कारण कई तरह के हॉर्मोन निकलते हैं जो आपका ग्लूकोज लेवल बढ़ा सकते हैं। इसलिए तनाव को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। आप तनाव से बचने के लिए योग और ध्यान आदि की मदद ले सकते हैं।

स्मोकिंग छोड़ें
सिगरेट में मौजूद तम्बाकू और विषैले पदार्थ डायबिटीज पेशेंट्स के लिए मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। इसकी वजह से धमनियों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए स्मोकिंग से पूरी तरह से परहेज करें. डायबिटीज के मरीज अगर स्मोकिंग करें तो उनके लिए हार्ट अटैक, स्ट्रोक या किडनी की बीमारी का खतरा कहीं ज्यादा बढ़ जाता है।

मीठी चीजों का न करे सेवन
सॉफ्ट ड्रिंक्स, आर्टिफिशियल शुगरयुक्त जूस, स्वीट्स, कैंडी आदि चीजें परिष्कृत शुगर की श्रेणी में आती हैं। ये शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ाती हैं. इस तरह की चीजों से पूरी तरह से परहेज करें। इसके अलावा अल्कोहल से भी परहेज करें। मीठे स्वाद के लिए प्राकृतिक मिश्री का सेवन थोड़ा बहुत कर सकते हैं।

Health Tips

  • करे ये उपाय

व्यायाम करें
डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके लिए आप आप नियमित रूप से तैराकी, साइक्लिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स जैसी शारीरिक गतिविधियां कर सकते हैं। साथ ही अधिक चिकनाईयुक्त चीजों को खाने से परहेज करें। इससे आपका वजन भी नियंत्रित होगा और डायबिटीज भी कंट्रोल रहेगी।

ग्लूकोज लेवल पर नजर रखें
डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए ग्लूकोज की जांच सबसे जरूरी है। फ्रीस्टाइल लिब्रे जैसे उपकरण इस मामले में आपके लिए काम के साबित हो सकते हैं। इनकी मदद से आप ग्लूकोज की निगरानी के अलावा वर्कआउट रुटीन, स्वस्थ खानपान और स्वस्थ जीवनशैली का भी प्रबंधन आसानी से कर सकते हैं।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button