Cg : शासन की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाएं – श्री सुरेन्द्र शर्मा

छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र शर्मा ने ली कृषि एवं संवर्गी विभागों की समीक्षा बैठक

 

 

राजनांदगांव विपुल कनैया। Cg छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में कृषि एवं संवर्गी विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष श्री शर्मा द्वारा कृषि एवं संवर्गी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में उत्पादित गुणवत्तायुक्त वर्मी कम्पोस्ट खाद का अधिक से अधिक उपयोग के लिए कृषकों को प्रेरित करने कहा गया।

Read More : CG Crime : मवेशियों से भरा ट्रक पकड़ाया, कर्नाटक के तीन आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, पुछताछ जारी…

 

गौठानों का सतत निरीक्षण कर अन्य गतिविधियां प्रारंभ कर महिला स्वसहायता समूहों को स्वावलंबी बनाने के निर्देश दिए गए। पशुधन विभाग को गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के रूप में बकरी पालन, मुर्गीपालन, पशु पालन प्रारंभ कर महिला स्वसहायता समूहों को अतिरिक्त आमदनी के लिए क ार्य करने तथा पशु बधियाकरण व टीकाकरण की कार्रवाई शीघ्र करने के निर्देश दिये गये।

Read More : CG News : करंट की चपेट में आने से हुई भालू की मौत, वन विभाग जुटी जांच में…

 

गौठानों में उद्यानिकी फसल, मछली स्पान उत्पादन, मशरूम उत्पादन, शहद उत्पादन जैसे अन्य गतिविधियों से गौठान समूहों को जोड़कर अतिरिक्त आय के स्रोत निर्मित करने कहा गया। बैठक में शर्मा ने जिले में खरीफ फसलों की बीज मांग के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने तथा डीएपी उर्वरक की कालाबाजारी को रोकने के लिए अधिकारी के निरीक्षण में वितरण कराने कहा। उन्होंने किसानों को उर्वरक समूहों का उपयोग करने की जानकारी देने निर्देशित किया। Cg

Cg छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना के प्रोत्साहन राशि के लाभ को किसानों को बतायें। उन्होंने फसल परिवर्तन करने वाले किसानों की पंजीयन करने मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से कृषक वंचित न हो इसके लिए निरंतर किसानों के सम्पर्क में रहे।

Read More : CG Crime : पुलिस ने दुकानों में दी दबिश, आईफोन के Duplicate Accessories के साथ 4 आरोपी गिरफ्तार

 

बैठक में गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojana ), राजीव गांधी किसान न्याय योजना (CG Nyay Yojana), मिलेट मिशन योजनाओं सहित अन्य योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में राज्य कृषक कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष महेन्द्र चन्द्राकर, संयुक्त संचालक कृषि विकास मिश्रा एवं आरके राठौर, प्रगतिशील कृषक जगदीश दीपक सहित जिला पंचायत, कृषि, उद्यान, मत्स्य, जल संसाधन, बीज निगम, पशु धन विकास विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी उपस्थित थे। Cg

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button