Agnipath Scheme: सेना ज्वाइन करने के तैयारी में था युवक, लेकिन मौत को लगा लिया गले, परिवार का आरोप- “अग्निपथ” स्कीम से था नाराज…

 

 

बालासोर: Agnipath Scheme भारतीय सेना में भर्ती होने के इच्छुक एक युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है. दोस्तों और परिवार का दावा है कि अग्निपथ योजना Agnipath Scheme की वजह से उसने आत्महत्या की घटना को अंजाम दिया. बताया जा रहा है कि सेना में भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द होने के बाद युवक ने आत्महत्या कर ली. भर्ती के लिए केंद्र सरकार की योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ कटक सहित ओडिशा में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. इसके अलावा देश के तमाम हिस्सों में इस योजना का विरोध हो रहा है.

 

READ MORE:Agnipath Scheme Protest Updates: उग्र हुआ प्रदर्शन, आंदोलनकारियों ने आग के हवाले किया ट्रेन…

 

 

फिजिकल निकाल चुका था, लिखित की कर रहा था तैयारी

जिले के सोरो के तेंतेई गांव का रहने वाला युवक धनंजय मोहंती सेना में भर्ती होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था. बुधवार देर रात उसने रस्सी के सहारे छत से लटककर जान दे दी. मीडिया से बात करते हुए धनंजय के दोस्त पिताबास राज ने कहा कि वह मेरा अच्छा दोस्त था. हम पिछले चार साल से सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे थे. मेरे दोस्त धनंजय ने डेढ़ साल पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास किया था. उसे सेना से लिखित परीक्षा का आश्वासन मिला था.

 

READ MORE:Agnipath Scheme Protest Updates: सरकार की नियत नवजवानों को रोज़गार देने कि नहीं, उनको भटकाने की है- CM बघेल…

 

 

दोस्त ने बताया कि WhatsApp ग्रुप के माध्यम से उसे पता चला कि यूपी, बिहार और कोलकाता के कई युवाओं ने आत्महत्या कर ली है. यह सब देखकर धनंजय का मानसिक संतुलन बिगड़ गया और कल रात उसने आत्महत्या कर ली. खुद को मारने से पहले उसने मुझे मैसेज भेजा था. दोस्त पिताबास ने कहा कि इस सरकार पर भरोसा मत करो और उन्हें कभी वोट मत दो. मृतक के पिता ने आरोप लगाया है कि ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा के बाद सेना ने लिखित परीक्षा रद्द कर दी, जिसके कारण बेटे ने ऐसा कदम उठाया.

 

 

 

क्या कहना केंद्र सरकार का

केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को सेना भर्ती के नियमों में एक अहम बदलाव किया था. जिसके तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों की मौजूदगी में अग्निपथ योजना की घोषणा की थी, लेकिन गुरुवार से देश के कई राज्यों के युवा अग्निपथ याेजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं. जिसके तहत शुक्रवार को कई जगहों पर प्रदर्शन हुआ है. जिसे देखते हुए तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने मोर्चा संभाल लिया है. उन्होंने कहा कि इस योजनाओं का समझने की जरूरत है, यह युवाओं के फायदेमंद की याेजना है

 

 

 

 

योजना के विरोध में जगह-जगह हो प्रदर्शन

देश में रक्षाकर्मियों की भर्ती संबंधी केंद्र की नई अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ कई राज्यों में युवाओं के जबर्दस्त आंदोलन को देखते हुए सरकार ने एक दिन पहले उम्र सीमा को बढ़ा दिया है, लेकिन प्रदर्शन आज शुक्रवार को भी जारी रहा.

 

 

 

 

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button