रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि में होने वाली है बढ़ोतरी, सरकार कर रही तैयारी

New Delhi : Good News भारत के लाखों कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। सरकार आने वाले समय में रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर फैसला कर सकती है।

 

 

New Delhi : Good News भारत के लाखों कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। सरकार आने वाले समय में रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर फैसला कर सकती है। दरअसल, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने को लेकर एक प्रस्ताव भेजा गया है। समिति के प्रस्ताव पर भारत सरकार जल्द की फैसला ले सकती है।

Read More  :  CG : शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों का समानांतर विकास कर रही भूपेश सरकार, विधानसभा क्षेत्र में लालटेन युग समाप्ति की ओर

 

आर्हतिक सलाहकार समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए। बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है। सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है।

Read More  :  Bank Privatisation : इस बैंक का भी हो सकता है निजीकरण, सरकार की इतने प्रतिशत रहेगी हिस्सेदारी

सरकारें बनाए नीति : रिपोर्ट

रिपोर्ट अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button