Gharelu nuskhe : चींटियों से है परेशान, तो आजमाएं ये रामबाण नुस्खे, एक घंटे में घर से हो जाएंगी गायब…

Gharelu nuskhe

 

रायपुर। Gharelu nuskhe गर्मी के बढ़ने के साथ घरों में चींटियों की परेशानी बढ़ जाती है. कभी किसी खाने-पीने की चीज में चीटियां (ants) लग जाती हैं, तो कभी ये कपड़ों या बिस्तरों तक भी पहुंच जाती हैं. देखने में चींटी (ants) भले ही छोटी है, लेकिन इसके काटने से होने वाली एलर्जी (allergy) या दर्द काफी परेशान करता है. Gharelu nuskhe ऐसे में जरूरी है कि घरों में चींटियों पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर चींटियों की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है. चींटियां भगाने के घरेलू उपाय- Gharelu nuskhe

 

  • नींबू

जिस जगह चींटियां नजर आएं वहां नींबू (Lemon) निचौड़ दें या फिर नींबू के छिलके रख दें. Gharelu nuskhe आप पोछा लगाते समय पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं जिससे कि फर्श पर नींबू की महक से चींटियां आने से घबराएं. कड़वी और खट्टी चीजें चींटियों को दूर रखती हैं.

Gharelu nuskhe

  • चॉक
    चींटियों को भगाने में चॉक (Chalk) भी बेहद काम की चीज है. असल में चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है जो चींटियों को दूर भगाने के काम आता है. आप चॉक के पाउडर को चींटियों के घूमने वाली जगह पर छिड़क दें और फिर देखें इसका असर. चॉक से लकीरें खींचने पर छोटे-मोटे कीड़े-मकौड़े (Insects) भी घर से दूरी बनाए रखते हैं. Gharelu nuskhe इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे इस चॉक से दूर रहें.
Read More : Gharelu nuskhe : क्या आप भी सर्दी-खांसी से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन घरेलू उपायों का करे इस्तमाल…

 

  • काली मिर्च
    जितना प्यार चींटियों को चीनी (Sugar) से होता है उतनी ही नफरत वे काली मिर्च से करती हैं. काली मिर्च (Black Pepper) के पाउडर को या फिर पानी में काली मिर्च डालकर इस पानी को चींटियों पर छिड़कें. चुटकियों में ही चींटियां गायब हो जाएंगी.
  • नमक
    किनारों पर नमक छिड़कना भी फायदेमंद हो सकता है. आप घर के आम नमक को ही चींटियों की मनपसंद जगह पर छिड़क सकते हैं. इसके अलावा नमक को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भरकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस नमक वाले पानी का सोल्युशन चींटियों पर कमाल का असर दिखाता है.
  • दालचीनी
    चींटियां भगाने का यह भी एक कारगर नुस्खा है. इसके लिए आपको दालचीनी और लौंग (Clove) को साथ मिलाकर चींटियों के आने की जगह पर रखना है. घर में जहां-जहां चींटियों के बिल हों वहां दालचीनी पाउडर और लौंग को रखें. आप दालचीनी और लौंग के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

नोट : आपको दी गई यह जानकारी सिर्फ अनुभव पर आधारित हैं. यह किसी भी चिकित्सक की राय का नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें. TCP 24 News इसकी पुष्टि नहीं करता हैं.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button