Beauty Care : खरबूजे से बने इन चीज़ों का इस्तमाल करने से मिलेंगे स्किन को कई फायदे, रूटीन में करें शामिल

Raipur : Beauty Care आज के भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हेल्दी स्किन का हम ख्याल नहीं रख पाते है. ऐसे में खरबूजा स्किन को कई फायदे देता है. यह केवल बॉडी को हाइड्रेट रखने ही नहीं ब्यूटी केयर में भी बेस्ट माना जाता है. खरबूजे को लोग कई तरह से स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं. चलिए जानते है कि आप खरबूजे को ब्यूटी केयर में किन-किन तरीकों से इस्तेमाल में ले सकते हैं ?

Read More : Health Tips: गर्मियों के लिए ये हो सकता है आपका रामबाण, कुछ इस तरह करता है फायदा

स्किन क्लींजर (skin cleanser) : विटामिन सी से भरपूर खरबूजे को आप फेस क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन स्किन को अंदर से हेल्दी रखने का काम करता है. क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए खरबूजे को मैश करें और स्किन पर इसकी मसाज करें. इसके साथ ही आप इसमें ओट्स मिलाकर स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं.

फेस टोनर : बॉडी और स्किन को हाइड्रेट करने में खरबूजा बेस्ट माना जाता है. हाइड्रेटिंग गुणों वाले खरबूजे का टोनर बनाए और इसे रोजाना स्किन पर स्प्रे करें. ध्यान रहे कि आपको इसे रात में सोने से पहले एक बार चेहरे पर जरूर स्प्रे करना है.

Read More : Beautiful Skin Tips : अपनी त्वचा का रखें ख़ास ख्याल गुलाब जल के साथ, जाने गज़ब के फायदे

बालों के लिए : हेयर को हाइड्रेटिंग बनाने के लिए आप खरबूजा और गुलाब जल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में खरबूजे का रस निकालें और गुलाब जल मिलाकर बालों में लगाएं. अब बालों को शैंपू करें और इनमें कंडीशनर लगाना न भूलें.

लिप स्क्रब : आप चाहे तो होंठों की स्क्रबिंग के लिए भी खरबूज को यूज में ले सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में खरबूजे को मैश करें और इसमें ग्लिसरीन लगाएं. अब इसकी होंठों पर मसाज करें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें. ये तरीका होंठों की खूबसूरती तो बढ़ाएगा, साथ ही उनमें नमी भी बरकरार रहेगी.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button