Agnipath Scheme Protest Updates: उग्र हुआ प्रदर्शन, आंदोलनकारियों ने आग के हवाले किया ट्रेन…

 

 

दिल्ली, Agnipath Scheme Protest Updates: केंद्र सरकार (Central government) ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में कई परिवर्तन करते हुए, थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ (the path of fire) नामक योजना की घोषणा की है. इसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की छोटी अवधि के लिए संविदा के आधार पर की जाएगी. इसमें जिन युवाओं का चयन होगा उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. एक चौथाई लोगों को नियमित सेवा में भी लाया जाएगा.

छपरा में ट्रेन की बोगी में लगाई आग

दिल्ली के नागलुई में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को रोक दिया और पटरियों पर भारी संख्या में एकत्रित हो गए. वहीं, बिहार के छपरा में ट्रेन की बोगी में आग लगा दी गई और पूरी बोगी धू-धू कर जल गई. इस दौरान स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया. युवा लगातार अग्निपथ को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

 

 

भर्ती: उम्मीदवार की आयु 17.5 साल से 21 साल होनी चाहिए. इनका चयन चार साल की सेवा के लिए किया जाएगा, जिसमें ट्रेनिंग की अवधि भी शामिल है. इन्हें विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों में कठोर प्रशिक्षण दिया जाएगा. तीनों सेनाओं में इस साल 45,000 से अधिक सैनिक भर्ती किए जाएंगे.

 

READ MORE :Big News: रील्स बनाना छात्र-छात्रा को पड़ा भारी, बचाने के चक्कर में टीचर ने भी गवाई जान, नर्मदा नदी में डूबे तीनो, 1 का शव बरामद 2 लापता…

 

प्रदर्शनकारी पटरियों पर बैठे
मुंगेर के सफियाबाद में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है. तो वहीं नवादा के प्रजातंत्र चौक पर सैकड़ों युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है और सड़कों पर टायर जलाकर प्रदर्शन कर रहे हैं. बिहार के बक्सर जिले में 100 से अधिक की संख्या में युवा रेलवे स्टेशन पहुंचे और पटरियों पर बैठ गए, जिससे पटना जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस की आगे की यात्रा लगभग 30 मिनट तक बाधित रही.

 

सड़कों पर उतरे लोग
यूपी के हाथरस में सेना में भर्ती न होने के चलते युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया है. सरकार की ओर से अग्निपथ को लेकर भी युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही साथ उन्होंने शहीदों के लिए दो मिनट का मौन रखा. युवाओं का कहना है कि ज्यादा उम्र वाले युवा कहां जाएंगे? वहीं, प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर पुलिस बल पहुंचा और प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश में जुटी हुई है.

 

READ MORE :Big Accident Caught in CCTV : CCTV में कैद हुआ बड़ा हादसा, सब्जी खरीद रहे थे लोग , तेज रफ़्तार टैंकर ने कुचल दिया, देखें वीडियो

अग्निपथ के खिलाफ विरोध की आग उत्तराखंड तक पहुंच गई है. राज्य के कई जिलों में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. प्रदर्शनकारी चौराहों पर एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. केंद्र की इस योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें अग्निवीर नाम दिया जाएगा.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button