vastu : अच्छी सेहत पाने की है ख्वाहिश तो इन चीजों को करने से बचें, भूलकर भी न करें इन वास्तु नियमों की अनदेखी

 

नई दिल्ली। अच्छी सेहत पाने के लिए लोग तमाम तरीके के प्रयोग करते हैं, वावजूद उसके वैसी सफलता नहीं मिल पाती। हर इंसान को जीवन से जुड़े सात सुखों में सबसे पहला सुख निरोगी काया बताया गया है. हर किसी की ख्वाहिश होता है कि वह हमेशा स्वस्थ, सुंदर और निरोगी रहे, लेकिन इस आपाधापी भरे जीवन में तमाम तरह के तनाव और चुनौतियों के बीच बहुत कम लोगों का ही अच्छी सेहत (Health) पाने का सौभाग्य प्राप्त हो पाता है.

read more : इन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

यदि आप चाहते हैं कि आप हमेशा निरोगी और स्वस्थ रहे तो आपको अपने घर से जुड़े उन जरूरी वास्तु नियमों की कभी भी भूलकर अनदेखी नहीं करनी चाहिए, जिनका संबंध आपकी अच्छी सेहत (Good Health) से जुड़ा हुआ है. आइए अच्छी सेहत और निरोगी रखने वाले उन सरल वास्तु नियम (Vastu Tips) को जानते हैं.वास्तु के अनुसर अच्छी सेहत को पाने के लिए मकान के पूर्व एवं ईशान दिशा की ओर चहारदीवारी का हमेशा नीची रखें ताकि आपको आरोग्य का वरदान प्रदान करने वाली सूर्य की किरणें आ सकें.
वास्तु के अनुसार जिन लोगों के मकान के ईशान कोण में वास्तु दोष होता है, वहां पैदा होने वाले बच्चों को सेहत संबंधी कोई न कोई दिक्कत होती है.

read more : Summer Drinks : 5 सेहतमंद जूस जो गर्मियों में आपको देगी ठंडक और रखेगी तरोताजा

वास्तु के अनुसार किसी टांड़ एवं शेल्फ इत्यादि के नीचे बैठने का स्थान नहीं बनाना चाहिए. ऐसे स्थान पर लंबे समय बैठने या सोने से अनेक प्रकार के रोग होते हैं.वास्तु के अनुसार बेडरूम में कभी भी दवाजे की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए. वास्तु के अनुसार बेड को कभी भी दरवाजे के सामने नहीं लगाना चाहिए.वास्तु के अनुसार बेडरूम में एक से ज्यादा प्रवेश द्वार नहीं होना चाहिए, नहीं तो सकारात्मक ऊर्जा एक दरवाजे से आकर दूसरे से बाहर हो जाती है. प्रकाश के लिए एक दो खिड़कियां और रोशनदान बनवाए जा सकते हैं. पूर्व दिशा में स्थित खिड़की को प्रतिदिन प्रात:काल सूर्य की किरणें और ताजी हवा को कुछ समय तक आनेके लिए जरूर खोल देना चाहिए.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button