New Rail Concession 2022 : अब फिर से पहले की तरह रेल में कर सकेंगे सफर, 1 जुलाई को रेलवे की रियायतें आएंगी वापस, जाने डिटेल्स

 

New Delhi : New Rail Concession 2022 देश में रेलवे द्वारा दिए जाने वाले रियायतें जल्द शुरू करने की तयारी में है। साल 2020 में नॉवेल कोरोना-19 के चलते रेलवे रियायतें वापस ले ली गयी थी, जिसे अब फिर से 1 जुलाई, 2022 से शुरू किया जा रहे है। रेलवे ने रोगियों, दिव्यांगजनों और छात्रों को 23 श्रेणियों की रियायतों को छोड़कर, अन्य सभी कुल 55 श्रेणियों में दी गई रियायतों को वापस ले लिया गया था।

Read More  :  RAILWAY RAIPUR: नहीं थम रही ट्रेनों के बेपटरी होने की घटनाएं, फिर एक बार मालगाड़ी के तीन वैगन उतरे, ट्रेन परिचालन प्रभावित

 

मंत्रालय (Railway Minister) ने तब मार्च 2020 में अपने बयान में कहा था कि “नागरिकों को उनकी यात्रा के लिए मौजूद कई श्रेणियों के लिए विशेष प्रोत्साहन को अस्थायी रूप से हटाकर गैर-जरूरी यात्रा करने से हतोत्साहित करने के लिए कदम उठाए गए थे। भारतीय रेलवे ने यह उन यात्रियों की श्रेणियों में कटौती करके किया है जो रियायतों का लाभ उठाने के हकदार थे।

मंत्रालय ने विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतों को वापस लेने का उल्लेख उनके लिए “लाभ” के रूप में किया था क्योंकि वे “कोरोनावायरस के लिए सबसे कमजोर” हैं।

Read More  :  Railway Govt Job : 10 वी पास बिना परीक्षा पा सकते हैं रेलवे में नौकरी, ऐसे करें अप्लाई

 

नई रेल रियायतें New Rail Concession 2022 में 53 श्रेणियां वापस आ गयी है। जिसमें रेलवे के सभी वर्गों में 58 वर्ष और उससे अधिक की महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत की रियायत के साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों के लिए 40 प्रतिशत रियायतें शामिल हैं। जिन रियायतों को फिर से शुरू किया गया है, उनमें पुरस्कार प्राप्त करने वाले शामिल होंगे – विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और मेधावी सेवा के लिए भारतीय पुलिस पुरस्कार सहित सभी वर्गों में पुरुषों के लिए 50 प्रतिशत और महिलाओं के लिए 60 प्रतिशत की रियायत।

जारी की गयी सूची New Rail Concession 2022 के 53 श्रेणियों अनुसार शामिल पुरस्कार विजेताओं में औद्योगिक श्रमिकों के लिए श्रम पुरस्कार विजेता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक, राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले बच्चे के माता-पिता के माता-पिता शामिल हैं।

Read More  :  RAILWAY BREAKING: महासमुंद समेत दुर्ग से डोंगरगढ़ तक सभी स्टेशन रायपुर मंडल में होंगे शामिल, रेलवे समिति ने राज्यपाल काे दिया सुझाव, जानिए यात्रियों को क्या मिलेगी नई सुविधा

 

नई रियायत की सूची में अब युद्ध विधवाएं भी होंगी, जिन्हें सेकेण्ड क्लास व स्लीपर क्लास व अन्य में 75 प्रतिशत की रियायत मिलेगी। राष्ट्रीय युवा परियोजना के राष्ट्रीय एकीकरण शिविरों में भाग लेने वालों सहित युवाओं के लिए एक रियायत, जिन्हें सेकेंड क्लास और स्लीपर वर्ग में 50 प्रतिशत की रियायत New Rail Concession 2022 मिल सकती है।

इस सूची New Rail Concession 2022 में बेरोजगार युवाओं के लिए रियायतें भी शामिल हैं। जिनमें वैधानिक निकाय, नगर निगम, सरकारी उपक्रम, विश्वविद्यालय या सार्वजनिक क्षेत्र के निकाय में नौकरी के लिए साक्षात्कार में भाग लेने के उद्देश्य से हैं, जो द्वितीय और स्लीपर वर्ग में 50 प्रतिशत की छूट का लाभ उठा सकते हैं। उन बेरोजगार युवाओं के लिए 2 एंड क्लास में 100 प्रतिशत और स्लीपर श्रेणी में 50 प्रतिशत की छूट का लाभ उठाया जा सकता है जो केंद्र और राज्य सरकार में नौकरियों के लिए साक्षात्कार में भाग लेंगे।

Read More  :  Indian Railway News: 9 अप्रैल तक ये ट्रेनें रहेंगी रद, इनका बदला रूट, अगर आपने बनाया है इन ट्रेनों से सफर का प्‍लान, देखें लिस्‍ट

 

रेल मंत्रालय द्वारा जारी की गयी नई रियायतें सूचि में शामिल अन्य लोगों में किसान, कलाकार और खिलाड़ी, चिकित्सा पेशेवर और अन्य शामिल हैं जो सम्मेलन, पर्यटन, शिविर आदि में भाग ले रहे हैं – जैसे सामाजिक या सांस्कृतिक या शैक्षिक महत्व के कुछ अखिल भारतीय निकायों के वार्षिक सम्मेलन – और इज्जत 150 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले 1,500 रुपये से अधिक मासिक आय वाले व्यक्तियों को एमएसटी, रियायत में 25 रुपये।

Read More  :  Railway ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की 14 फीसदी की बढ़ोतरी, म‍िलेगा 10 महीने का एर‍ियर

 

देखें सूची : –

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button