Blood Donation: डॉक्टर भीम राव अंबेडकर अस्पताल में रक्त दान करने चलाया अभियान, डॉक्टरों ने कहा रक्त दान मतलब..किसी की जिंदगी बचाना..

 

 

 

 

रायपुर, Blood Donation: हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर जूनियर्स डॉक्टर्स एसोसिएशन रायपुर के द्वारा आम लोगों को ब्लड डोनेट करने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया जिससे समय पर जरूरतमंदों को ब्लड डोनर से कनेक्ट कर सके.

इस अवसर पर रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रेजिडेंट डॉ प्रेम चौधरी ने मॉडल ब्लड बैंक में आयोजित आम लोगो बीच बताया कि रक्तदान का मतलब है किसी की जिंदगी बचाना. कई बार, एनीमिया, हीमोफिलिया, कैंसर और सिकल सेल रोग जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को जीवित रहने के लिए बल्ड की जरूरत होती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि देश के नागरिक रक्तदान करें. रक्तदान या ब्लड डोनेशन (Blood Donation) के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day) मनाया जाता है.

डॉ दीपक गुप्ता ने बताया कि सबसे दिलचस्प बात है कि रक्तदान करने से न केवल ब्लड लेने वाले को बल्कि डोनर को भी मदद मिलती है. रेगूलर ब्लड डोनेशन से वजन बढ़ने से कंट्रोल कर सकते हैं. आपका लीवर इससे स्वस्थ रहता है और रक्त संचार भी बेहतर होता है.

 

 

READ MORE:Healthy Tips : अंडे खाकर घटाएं अपना वजन, ट्राय करें यह Egg के साथ 4 सबसे टेस्टी कोंबिनेशन

 

 

डॉ गौरव सिंह परिहार ने बताया कि हालांकि, ब्लड डोनेशन हर कोई नहीं कर सकता है. ब्लड डोनेट करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही, आप एक स्वस्थ्य और फिट होने चाहिएं. आपके ब्लड में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए. और तीन महीने में आपको सिर्फ एक बार ब्लड डोनेट करना चाहिए. लेकिन आज भी देश में समय पर ब्लड न मिल पाने से कई बार लोगों की जान चली जाती है.इस अवसर पर डॉ अमन अग्रवाल, डॉ वैभव विशाल, डॉ सोनल चंद्राकर, डॉ सायनदीप, डॉ वरुण और काफी संख्या में रेजिडेंट और MBBS स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।

14 जून 2022 को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन को भव्य रक्दान शिविर आयोजन करने हेतु डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज छत्तीशगढ़ द्वारा राज्य स्तरीय सम्मान के लिए चयनित किया गया और डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज नीरज बंसोड़ (IAS) पुरष्कृत किया गया।

इस कार्यक्रम में DME डॉ विष्णुदत्त, डीन डॉ तृप्ति नागरिया,डॉ अरविंद नेरल एवं डॉ विजय कापसे उपस्थित रहे।ये कार्यक्रम नई सर्किट हाउस सिविल लाइन किया गया, और जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स के अब तक किये गए कार्यों की तारीफ की।
जुडो के प्रेजिडेंट डॉ प्रेम चौधरी ने बताया कि इस सम्मान को प्राप्त करने में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के सभी सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। जो कि जुडो के लिए बड़े हर्ष व गौरव का विषय है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button