IND vs SA Review : इस खिलाड़ी की वजह से हारी टीम India, ये पांच गलतियां पड़ी महंगी, दिग्गजों ने जमकर लगाई क्लास…

IND vs SA

 

दिल्ली। IND vs SA Review भारत और दक्षिण आफ्रिका के बीच कल खेले गए मुकाबले में दक्षिण आफ्रिका ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया। मैच में भारतीय टीम टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। शुरुआत ख़राब होने के बाद जैसे तैसे 148 रन के स्कोर तक पहुंच सकी। 149 रनों के लक्ष्य का बचाव करते हुए भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन आखिरी में मैच हार गई। IND vs SA Review

इसके बाद दिग्गजों ने कप्तान पंत के फैसलों पर सवाल खड़े किए हैं। सुनील गावस्कर से लेकर आशीष नेहरा, पार्थिव पटेल और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ भी ऋषभ पंत के फैसलों को देख हैरान नजर आए। IND vs SA Review पंत के गलत फैसलों की वजह से ही भारत को हार का सामना करना पड़ा है। अब दिग्गजों ने उनकी जमकर क्लास लगाई है।

Read More : IND vs SA 2nd T20 Result : दक्षिण आफ्रिका ने 4 विकेट से जीता मैच, सीरीज में 0-2 से पिछड़ी भारतीय टीम

 

ऋषभ पंत ने पांच गलतियां

  • कार्तिक से पहले अक्षर को बल्लेबाजी के लिए भेजा

भारत की बल्लेबाजी के दौरान ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने अच्छी साझेदारी कर अपनी टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाया था, लेकिन पंत और पांड्या के जल्दी आउट होने के बाद टीम मुश्किल में आ गई। इसके बाद दिनेश कार्तिक को बल्लेबाजी के लिए आना था, लेकिन पंत ने अक्षर को भेज दिया। यह फैसला हर किसी की समझ से परे था। IND vs SA Reviewअक्षर 11 गेंद में 10 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, कार्तिक को बाद में बल्लेबाजी मिली और उन्होंने 21 गेंद पर 30 रन बनाए। अगर कार्तिक को ज्यादा गेंद खेलने को मिलती तो वो और बड़ी पारी खेल सकते थे और भारत का स्कोर 150 के पार जा सकता  था।

 

IND vs SA

 

 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर और दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ग्रीम स्मिथ ने पंत के इस फैसले पर आश्चर्य प्रकट किया। गावस्कर ने कहा कि कई बार किसी खिलाड़ी पर फिनिशर का टैग लगा दिया जाता है और उसे 15 ओवर के बाद ही बल्लेबाजी दी जाती है, जबकि कार्तिक जैसे खिलाड़ी जरूरत पड़ने पर 12वें या 13वें ओवर में आकर भी मैच जिताऊ पारियां खेल सकते हैं। IND vs SA Review वहीं, ग्रीम स्मिथ ने कहा कि अक्षर की तुलना में दिनेश कार्तिक का अनुभव बहुत ज्यादा है और दबाव वाले हालातों में उन्हें भेजा जाना चाहिए था।

Read More :  IND vs SA 2nd T20 : भारत ने दक्षिण आफ्रिका के सामने रखा 149 रनों का लक्ष्य, आखिरी ओवर में कार्तिक ने जड़े लगातार 2 छक्के, अब गेंदबाजों को दिखाना होगा दम

 

  •  आवेश की जगह हार्दिक को ओवर दिया
    भारत की गेंदबाजी के दौरान भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया। IND vs SA Review उन्होंने शुरुआती तीन ओवरों में 10 रन देकर तीन विकेट निकाले। इस दौरान अफ्रीकी टीम मुश्किल में थी। आवेश खान ने भी अपना पहला ओवर शानदार किया था, लेकिन चौथे ओवर में उनकी जगह हार्दिक को गेंदबाजी दे दी गई और अफ्रीकी बल्लेबाजों के ऊपर से दबाव हट गया। IND vs SA Review अशीष नेहरा ने कहा कि आवेश को गेंदबाजी से नहीं हटाया जाना चाहिए था। उनकी गेंद स्विंग हो रही थी और ऐसे हालातों में कोई भी गेंदबाज कम से कम दो ओवर करना चाहेगा।
  • अक्षर पटेल को देरी से गेंदबाजी के लिए लाए

IND vs SA

पावरप्ले में भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के बाद दो दाएं हाथ के बल्लेबाज क्रीज पर थे और पंत ने चहल, हार्दिक और हर्षल पटेल से गेंदबाजी कराई। वो जब तक अक्षर पटेल को लेकर आए, तब तक दोनों बल्लेबाज सेट हो चुके थे। IND vs SA Review इसी वजह से अक्षर कोई कमाल नहीं कर पाए। आशीष नेहरा ने कहा कि उन्होंने अक्षर पटेल का इतना समर्थन किया है तो उन पर भरोसा दिखाना चाहिए था और पावरप्ले के तुरंत बाद गेंदबाजी देनी थी, लेकिन पंत ने ऐसा नहीं किया और अफ्रीकी बल्लेबाज आसानी से वापसी कर पाए।

  •  क्लासेन के सामने अक्षर को मौका नहीं दिया
    पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने भी अक्षर पटेल के इस्तेमाल को लेकर पंत पर सवाल खड़े किए। पार्थिव ने कहा कि इस मैच में क्लासेन चहल की स्पिन को आसानी से खेल रहे थे, जबकि तेज गेंदबाजों के खिलाफ उन्हें कभी परेशानी नहीं होती है। IND vs SA Review ऐसे में अक्षर पटेल को उनके सामने लगाया जा सकता था, जो तेजी से गेंद को स्पिन कराते हैं, लेकिन पंत ने ऐसा नहीं किया और क्लासेन अकेले भारत को मैच से दूर ले गए।
Read More : IND vs SA 1st T20 Result : दक्षिण आफ्रिका ने जीता मैच, मिलर-डुसेन ने ठोके अर्धशतक, भारतीय गेंदबाज हुए फ्लॉप

 

  •  दिनेश कार्तिक से स्लिप में फील्डिंग में कराई
    दिनेश कार्तिक नियमित रूप से विकेटकीपिंग करते हैं, लेकिन इस मैच में पंत खुद विकेटकीपिंग कर रहे थे। ऐसे में उन्होंने कार्तिक को स्लिप में तैनात किया। IND vs SA Review स्लिप का फील्डर और विकेटकीपर दोनों काफी करीब खड़े होते हैं, लेकिन दोनों जगह फील्डिंग करने का तरीका पूरी तरह से अलग होता है। कार्तिक को स्लिप में लगाने का नतीजा यह हुआ की मिलर की पारी की शुरुआत में ही बाहरी किनारा लगा, लेकिन कार्तिक मुश्किल कैच पकड़ने की स्थिति में नहीं थे।

इस दौरान कमेंटेटर ने कहा कि आमतौर पर जब बल्लेबाज कट शॉट खेलने की स्थिति में जाता है तो स्लिप फील्डर अपने शरीर का भार पीछे की तरफ ले जाते हैं, लेकिन कार्तिक स्लिप में नियमित रूप से फील्डिंग नहीं करते हैं। IND vs SA Review इस वजह से उन्होंने ऐसा नहीं किया और कैच पकड़ने की स्थिति में बिल्कुल नहीं थे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button