Digital Rape: प्ले स्कूल की 3 साल की बच्ची के साथ हुआ डिजिटल रेप, आरोपी की नहीं हो पा रही पहचान, जानें आखिर क्या डिजिटल रेप…

 

Digital Rape

 

नई दिल्ली, Digital Rape: UP में कानून व्यवस्था (Law and order) इतनी सख्त होने के बाद भी कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. सरकार जहां बेटियों की सुरक्षा के लिए क्या कुछ नहीं कर रही इसके बावजूद दरिंदो में कानून का खौफ नहीं है. दरअसल उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में 3 साल की मासूम से रेप का मामला सामने आया है. दरिंदो ने इस घिनौने अपराध को प्ले स्कूल में पढ़ रही 3 सल्ल की मासूम बच्ची के साथ में अंजाम दिया..

सीसीटीवी में कैद हुई रेप की वारदात 

दरिंदो ने जिस मासूम बच्ची को अपनी हवस का शिकार बनाया वो नोएडा में रहने वाले आयकर विभाग के अधिकारी की बच्ची है जो कि मौर्य फाउंडेशन स्कूल (Maurya Foundation School) में पढ़ती है. पीड़ित के परिवार ने पूरी घटना के बारे में पुलिस को जानकारी देते हुए शिकायत दर्ज कराई है. परिजनों ने अपने शिकायत में कहा है कि उनकी बच्ची प्ले स्कूल में पढ़ती है. Digital Rape जब वो स्कूल गई हुई थी तभी किसी ने उनकी 3 साल की मासूम बच्ची के साथ डिजिटल रेप की घटना को अंजाम दिया. यह वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई.

आरोपी की नहीं हो पाई पहचान

इतना ही नहीं परिजनों ने शिकायत में बताया है कि जब उनकी बच्ची घर से वापस लौटी तो उसने बताया कि किसी ने उसके साथ गंदी हरकत की. हालांकि अभी तक आरोपी की पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन पिता की शिकायत पर पुलिस ने दो टीमों का गठन किया है जो इस पूरे मामले की जांच कर रही हैं.

आखिर क्यों दिया गया डिजिटल रेप नाम

अब आप सोच रहे होंगे कि डिजिटल रेप क्या होता है. आप में से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जो सोच रहे होंगे कि डिजिटल रेप इंटरनेट के माध्यम से किया जाने वाला शोषण है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. दरअसल कानून के अनुसार डिजिटल रेप को डिजिट और रेप से मिलाकर नाम दिया गया है. आमतौर पर डिजिट का मतलब संख्या होता है, लेकिन यहां इसे अंग्रेज शब्दकोश के मुताबिक पैर की उंगली, अंगूठा, उंगली जैसे शरीर के कई अंगों से जोड़ा गया है.

क्या है डिजिटल रेप

जानकारों के मुताबिक डिजिटल रेप (Digital Rape ) का मतलब जो डिजिट (Digit) से किया गया हो. यानी इस तरह के रेप मामलो में महिला के प्राइवेट पार्ट फिंगर (private part finger) का इस्तेमाल किया जाता है. इसे ‘डिजिटल रेप’ (Digital Rape ) कहा जाता है. बता दें, रेप के इस पहलू को 2013 के आपराधिक कानून संशोधन (criminal law amendment) के माध्यम से बलात्कार की परिभाषा में शामिल किया गया. Digital Rape बात करें निर्भया रेप केस की तो निर्भया एक्ट के सेक्शन बी (Section B of Nirbhaya Act) के अनुसार किसी भी वस्तु या शरीर का कोई हिस्सा, जो लिंग नहीं है जिसका प्रवेश किसी भी हद तक हो वो भी बलात्कार की परिभाषा में शामिल है.

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button