PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों के लिए आई खुशखबरी, अब इस तारीख तक करा सकते हैं e-KYC, पढ़े पूरी खबर…

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

 

रायपुर। PM Kisan Samman Nidhi Yojana : केंद्र ने किसानों के लिए एक खुशखबरी दी हैं। बता दे पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बैंक KYC को अनिवार्य किया गया है। जिसके तहत योजना का लाभ लेने वाले प्रत्येक किसान को KYC आवश्यक रूप से कराना हाेगा। PM Kisan Samman Nidhi Yojana  ऐसा ना करने पर भविष्य में उनकी किस्त रोक दी जा सकती है। केंद्र ने एक बार फिर 11वीं किस्त के लिए बैंक केवाईसी (e-KYC) कराने की तारीख आगे बढ़ा दी है।

Read More : PM Kisan Samman Nidhi Yojana : क्या आपको भी नहीं मिली 11 वीं क़िस्त, तो ऐसे कर सकते है शिकायत…

 

केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए फैसले के तहत देशभर के जिन किसानों ने अभी तक सम्मान निधि की 11वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी नहीं करवाया है, अब वह 31 जुलाई 2022 तक बैंक KYC करवा सकते हैं। इसकी अंतिम तारीख 31 मई तक निर्धारित थी।PM Kisan Samman Nidhi Yojana  बता दे केंद्र सरकार ने 31 मई को इस योजना के तहत 11वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की थी।

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

 

इसमें उन किसानों के खातों में भी योजना के तहत किस्त का पैसा भेजा गया था, जिन्होंने अभी तक बैंक KYC नहीं कराया हुआ है। ऐसे में इन किसानों को राहत देते हुए केंद्र सरकार की तरफ से KYC कराने की तारीख आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Read More : PM Kisan Samman Nidhi Yojana : खत्म हुआ किसानो का इंतजार, किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त हुई जारी

 

ऐसे कर सकते है e-KYC

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान दो तरीकों से अपने-अपने बैंक खातों की KYC करा सकते हैं. जिसके तहत जिन पंजीकृत किसानों का बैंक खाता, आधार और मोबाइल से जुड़ा है, वह मोबाइल ओटीपी से KYC करा सकते हैं। PM Kisan Samman Nidhi Yojana  ऐसे किसानोंं को PM Kisan की वेबसाइट पर जाना होगा, जहां KYC के लिए आवेदन करने के बाद पंजीकृत मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसे वेबसाइट में अपलोड करने के बाद KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं अन्य किसान नजदीकी कम्प्यूटर सुविधा केंद्र में जाकर बॉयोमैट्रिक तरीके से भी KYC करा सकते हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button