Train Restart In July: ढाई साल से बंद 15 लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनें 1 जुलाई से होगी शुरू, सिर्फ 10 रुपए में दुर्ग-भिलाई और कुम्हारी पहुंचेंगे पैसेंजर…

 

train restart in July

 

 

रायपुर, Train Restart In July: ढाई साल से बंद 15 लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनें (express trains) 1 जुलाई से शुरू होने जा रही है। इन ट्रेनों के शुरू होने के साथ ही ट्रेन का किराया भी कम हो जाएगा। काेरोना काल (Corona period) के पहले की तरह दुर्ग-भिलाई और कुम्हारी जाने के लिए केवल 10 रुपए टिकट लगेगी। बालोद और बिलासपुर जाने के लिए मात्र 25 रुपए का ही टिकट लेना पड़ेगा। Train Restart In July वही राजनांदगांव के लिए 20 रुपए ही खर्च करने होंगे। चूंकि अभी ट्रेनों को स्पेशल बताकर चलाया जा रहा है, इसलिए इन जगहों पर जाने के लिए दोगुना किराया देना पड़ता है।

रायपुर के आस-पास ही नहीं बल्कि लंबी दूरी की यात्रा के लिए भी दोगुना-तिगुना किराया देना पड़ रहा है। कोरोना की बंदिशें लागू होने के बाद से ही कई ट्रेनों का परिचालन बंद करने के साथ लोकल ट्रेनों को भी कैंसिल (cancel) कर दिया गया है। पहली जुलाई से लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ ही पुराना किराया सूची लागू की जाएगी।

जिसके बाद यात्रियों को दोगुना किराया नहीं देना पड़ेगा। अभी सबसे ज्यादा परेशानी रायपुर से दुर्ग, डोंगरगढ़, बिलासपुर व वाल्टेयर रूट में जाने वालों को हो रही है। रायपुर से सीधे कनेक्ट होने के बावजूद इन रुटों में लोकल ट्रेनों की कमी है।

 

READ MORE:Train Accident: ट्रेन से काटकर युवक की मौत, शरीर के हुए टुकड़े-टुकड़े…

 

 

एमएसटी से स्लीपर कोच में यात्रा नहीं

मासिक सीजनल टिकट (monthly seasonal ticket)यानी एमएसटी से अभी एक्सप्रेस ट्रेनों (express trains) के स्लीपर कोच (sleeper coach) में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। ऐसे में यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। वे एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि जनरल कोच के लिए ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। उन्हें केवल पैसेंजर ट्रेन में यात्रा करनी पड़ रही है। स्लीपर कोच व जनरल कोच में यात्रा करने पर टीटीई (TTI) भारी जुर्माना वसूल रहे हैं। इससे यात्रियों को गिनती की चल रही लोकल ट्रेन में सफर करना पड़ रहा है। ऐसी ट्रेनों की संख्या भी कम है। ऐसे में उन्हें रायपुर से बिलासपुर के लिए 3 से 4 घंटे लग रहा है।

11 जून को स्पेशल ट्रेन बिलासपुर से सुबह 8.15 बजे रवाना होकर 9.55 बजे रायपुर पहुंचेगी। राजनांदगांव, गोंदिया, बल्लारशाह, काजीपेट हुए यह ट्रेन रात में 10.35 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। इसी तरह विपरीत दिशा से यह ट्रेन सिकंदराबाद स्टेशन से 14 जून को रात 21.30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10.10 बजे रायपुर व दोपहर 12 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। Train Restart In July दूसरी ट्रेन 15 जून को भोपाल से सुबह 4.15 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन 19.58 बजे रायपुर पहुंचेगी। विपरीत दिशा की ट्रेन दुर्ग-भोपाल परीक्षा स्पेशल एक्सप्रेस दुर्ग से 17 जून को रवाना होकर 22.36 बजे रायपुर, 18 जून शनिवार को 15.50 बजे भोपाल पहुंचेगी।

इन ट्रेनों में 1 जुलाई के बाद शुरू होगी जनरल टिकट से यात्रा

शालीमार-उदयपुर एक्स.
पुरी-एलटीटी एक्स.
हावड़ा-एलटीटी एक्स.
हावड़ा- शिर्डी एक्स.
पुरी-बीकानेर एक्स.
विशाखापट्‌टनम-भगत की कोठी एक्स.
पुरी- ऋषिकेश एक्स.
सांतरागाछी-पोरबंदर एक्स.
पुरी-गांधीधाम एक्स.
विशाखापट्‌टनम- अमृतसर
शालीमार-एलटीटी एक्स.
हावड़ा-ओखा एक्स
रक्सौल-हैदराबाद एक्स.
शालीमार-पोरबंदर एक्स.

 

 

पटना-बिलासपुर एक्स.
साउथ बिहार एक्सप्रेस
तिरुनेलवेली-बिलासपुर
पुरी-दुर्ग एक्स.
हावड़ा-अहमदाबाद एक्स.
दरभंगा-सिकंदराबाद एक्स.
पुरी-अहमदाबाद एक्स.
कामाख्या-एलटीटी एक्स.
पुरी-वलसाड एक्स.
पुरी-जोधपुर एक्स.
पुरी-अजमेर एक्स.
माल्दा-सूरत एक्स.
हावड़ा-पुणे एक्स.

ये ट्रेनें हैं बंद

दुर्ग से रायपुर पैसेंजर
रायपुर से इतवारी पैसेंजर
दुर्ग-विशाखापट्‌टनम पैसेंजर
दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस
रायपुर- कोरबा हसदेव एक्सप्रेस

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button