Lips Care Tips : क्या गर्मियों में फट जाते आपके होंठ, तो अपनाए ये घरेलु उपाय…

Lips Care Tips

रायपुर Lips Care Tips गर्मियों के मौसम में उमस क्र कारण अक्सर लोगो में होंठ फटने की शिकायत होती हैं। इसकी मुख्य वजह बार-बार धूप में निकलना, डिहाइड्रेशन (dehydration), पानी कम पीना, ज्यादा मात्रा में खट्टी चीजों का सेवन, बार-बार होंठों (Lips) पर जीभ फेरने की आदत हो सकते हैं। इन आदतों के चलते होंठों में नमी कम हो जाती है और होंठ फटने की समस्या हो सकती है।  Lips Care Tips

कई लोग होंठों को मुलायम बनाने के लिए लिप Scrub का भी उपयोग करते हैं लेकिन हम आपको ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप मुलायम होंठ पा सकते हैं। Lips Care Tips

Read More : LIPS CARE: इन बेहद आसान तरीकों से वापस पाएं होंठों का गुलाबीपन, अपनाये ये घरेलु नुस्खे…

इन उपायों का करे पालन

  • रोजाना रात में सोते समय मलाई में चुटकीभर हल्दी मिक्स करके लगाने से भी काफी आराम मिलता है। इससे फटे होंठ की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही होंठों का इंफेक्शन भी ठीक हो जाता है।
  • लगातार पानी पीते रहे। जिससे होंठों में नमी बरकरार रहती है।
  • रोजाना रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं। इससे फटे होंठ की समस्या दूर होने के साथ होंठ गुलाबी भी होंगे।
  • वैसलीन पेट्रोलियम जेली भी होंठों के लिए एक दवा का काम करती है। आप जैतून के तेल में वैसलीन लेकर मिक्स करें और इसे रात को सोने से पहले होंठोंं पर लगाएं। इससे आपके होंठ भी ठीक होते हैं और होंठों का कालापन भी दूर होता है।
  • फटे होंठ की समस्या को गुलाब की पत्तियां भी दूर कर सकती हैं। आप गुलाब की पत्तियों को पीसकर इसमें नींबू और शहद मिक्स करें। इसके बाद सोते समय होंठों पर इसे लगाएं। इससे भी काफी आराम मिलता है।
  • ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू का मेल बहुत पुराना नुस्खा है। इसे आमतौर पर लोग ​सर्दियों में स्किन पर इस्तेमाल करते हैं।
  • लेकिन आप इसका इस्तेमाल होंठों पर भी कर सकते हैं। ये आपके होंठों को मुलायम बनाता है और हाइड्रेट रखता है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button