Business Tips : इन 2 पत्तियों की खेती से आप हो जाएंगे मालामाल, कम खर्चे में कमा सकेंगे अच्छा मुनाफा, पढ़े पूरी खबर

Business Tips

रायपुर Business Tips हमारे देश में कई प्रकार की खेती की जाती हैं। यहां प्रमुख फसलों के अलावा रेशम, कपास और लाख की खेती होती ही साथ ही कई प्रकार फूलो की खेती की जाती हैं। जिसके जरिए लोगो अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं। Business Tips आज हम ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे काम खर्चे में भी आप अधिक से अधिक पैसे पा सकते हैं।

बता दे हम बात कर रहे हैं केले और पान की पत्तियों के बारे में। केले (Banana) के पत्ते की डिमांड तो भारत में बहुत अधिक है। इसके अलावा पान का उत्तर और पूर्वी भारत (East India) में अच्छी मांग में रहता है। Business Tips वहीं कई पूजा-प्रतिष्ठान में पैन की मांग रहती हैं।

Read More : जाने घर में चांदी के कछुआ लाने का फायदा, नहीं सताएगी कभी धन की कमी…

 

केले की पत्ती

Business Tips

आमतौर पर लोग केले के पेड़ फल के लिए लगाते हैं। इससे उन्हें अच्छी कमाई भी होती है। लेकिन केले का पत्ता भी आय का एक बेहतरीन साधन है। केले के पत्ते का इस्तेमाल भारत में घरों में आमतौर पर व किसी खास मौके पर खाना परोसने के लिए किया जाता है। इसलिए वहां, इसकी मांग नहीं घटती है। आप केले के पत्ते को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। Business Tips यहां एक फायदा यह भी है कि पत्ते की खेती में आपकी कोई लागत नहीं है। लागत का पैसा केले की बिक्री से निकल आएगा। इसलिए यहां आपको डबल मुनाफा होगा।

पान की पत्ती

Business Tips
पान के पत्ते का इस्तेमाल भारत में लगभग हर जगह होता है। उत्तर व पूर्व भारत में तो इसकी मांग चरम पर रहती ही है। दक्षिण भारत में भी इसकी खूब मांग होती है। Business Tips यह एक नकदी फसल है। हालांकि, इसकी खेती थोड़ी कठिन होती है। लेकिन एक बार की फसल आपको कई महीनों का आराम दे सकती है। इसके अलावा पान का उपयोग कई पूजा-प्रतिष्ठानों में किया जाता हैं। जिसके कारण लगातार इसकी मांग बनइ रहती हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button