Chanakya Niti: कभी भी बाहरी लोगो से न करें अपने पारिवारिक मुद्दों की चर्चा, नहीं तो जीवन में हमेशा उठाएंगे भारी नुकसान…

 

 

chanakya niti

 

नई दिल्ली, Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का मानना था कि कुछ बातें बेशक कष्टदायी होती हैं, लेकिन उन बातों को हमेश अपने तक ही रखे, और उसी में ही आपकी भलाई है. क्योंकि अगर आप उन बातों का जिक्र बाहरी लोगों से करेंगे, तो वे आपके मुंह पर तो आपका बनेंगे और पीठ पीछे आपका मजाक बनाएंगे. साथ ही आपकी परिस्थिति का भेद लेने के बाद मौका पड़ने पर आपका लाभ उठाएंगे. इससे आपको बड़ा खामियाजा चुकाना पड़ सकता है.  Chanakya Niti तो आइये आपको बताते है ऐसी कौन सी बाते है जो आपको दुसरो से शेयर नहीं करनी चाहिए यहां

  • जमीन, जायदाद या किसी अन्य विषय पर अगर आपका अपने परिवार के लोगों, या भाई से कोई मतभेद है, या आप दोनों के बीच किसी प्रकार का झगड़ा हुआ है, तो इस बात का जिक्र बाहरी लोगों से न करें. घर के मुद्दे घर में तो सुलझ सकते हैं, लेकिन बाहर जाने के बाद इनका स्वरूप बिगड़ जाता है. बाहरी लोग आपके परिवार के संबन्धों को दुश्मनी में बदल सकते हैं, इसके साथ ही कोई बड़ा नुकसान करवा सकते हैं.

 

  • हर पति और पत्नी के बीच कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें सिर्फ उनके कमरे तक ही सीमित रहना चाहिए यानी वो बातें पति और पत्नी के अलावा किसी अन्य तक नहीं जानी चाहिए. अगर आप उन बातों का जिक्र किसी अन्य से करेंगे, आपके आपसी झगड़े और विवाद शुरू हो सकते हैं. इससे आपके शादी शुदा जीवन पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

 

READ MORE:Chanakya Niti: पाना चाहते है करियर में सफलता, तो आचर्य चाणक्य की इन बातों को कभी न करे नज़रअंदाज…

 

  • अगर आपके पति या पत्नी में कोई अवगुण है, तो इसे किसी अन्य से न कहें. इसके अलावा अगर आपका जीवनसाथी आपसे कुछ ऐसा कह गया है, जिसे सुनकर आपको ठेस पहुंची है, तो भी इस बात को अपने तक ही रखें. बाहर कहने पर आपका मजाक बनेगा और आपकी प्रतिष्ठा में कमी आएगी. आपके रिश्ते में भी दरार आ सकती है.
  • अगर किसी स्थान पर आपको अपमानित किया गया है, तो उस अपमान का जिक्र भूलकर भी किसी से न करें. ऐसा करने पर आपकी प्रतिष्ठा तो गिरेगी ही, साथ ही लोग पीठ पीछे आपका मजाक भी बनाएंगे.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button