Skin Care Tips : गर्मियों में अपने चेहरे पर लगाएं ये चीजें, चमक जाएगा आपका फेस, पढ़े पूरी खबर…

Skin Care Tips

रायपुर Skin Care Tips : गर्मियों का मौसम आपकी स्किन के लिए काफी चुनौतीभरा होता है। चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है । तेज सूरज की किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है।

Read More : Oily Skin Care Tips : क्या आप भी हैं Oily Skin से परेशान, तो अपनाएं ये आसान उपाय, पढ़े पूरी खबर…

गर्मी आते ही चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याएं उभरने लगती हैं। गर्मियों में ऑइली त्वचा और भी ऑइली हो जाती है और शुष्क त्वचा और भी रूखी और खुरदुरी हो जाती है और मुंहासे भी आपका साथ नहीं छोड़ते। Skin Care Tips आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में आप अपनी त्वचा की देखभाल आखिर कैसे कर सकते हैं…

Read More : Skin Care Tips: सिर्फ पानी से बढ़ने लगेगी FACE की चमक-दमक, मिलाएं सिर्फ ये चीजें….
  •  एलोवेरा
    गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा और गुणकारी उपाय से त्वचा को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाया जा सकता है। कई गुणों से भरपूर एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। Skin Care Tips इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा।

 

  • कच्चा दूध
    दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं।चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं।

 

  • खीरा
    चेहरे पर चमक लाने में खीरा बहुत मदद करता है। खीरे को कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा खीरे के रस में दही मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। पांच मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

 

  • नारियल का तेल
    चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरकारक है। नारियल तेल के चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है।
Read More : Beautiful Skin Tips : अपनी त्वचा का रखें ख़ास ख्याल गुलाब जल के साथ, जाने गज़ब के फायदे

 

  • गुलाब जल

गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा।

  • नींबू
    नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए। इससे त्वचा को हानिकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑइली स्कीन को ऑइली फ्री बनाया जा सकता है।

 

  • दही
    दही जितना खाने में सेहत को फायदा करता है, उतना ही हमारे चेहरे के लिए उपयोगी होता है। दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button