World Environment Day : एकलव्य वनवासी कल्याण आश्रम में किया गया हवन

World Environment Day

मनेन्द्रगढ़, एस के मिनोचा। World Environment Day  : भारतीय संस्कृति सदैव कृतज्ञता ज्ञापित करती है, हम जिनसे कुछ लेते हैं उनके प्रति हम कृतज्ञ होते हैं जैसे हवा, सूर्य, जल,पृथ्वी आदि हमारे जीवन के लिए अनिवार्य हैं इसलिए हम इन्हें देवता मानते हैं। इसी तारतम्य में हम पर्यावरण संरक्षण हेतु हवन करते हैं जिससे हवा में आक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। एकलव्य वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित हवन के पश्चात नीरज अग्रवाल ने अपना उद्बोधन देते हुए कहा कि हिंदू संस्कृति में सदैव प्रकृति की पूजा की जाती है क्योंकि वह हमारे जीवन के लिए आवश्यक है।

Read More : World Environment Day : स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल चिरमिरी में किया गया वृक्षारोपण…

 

नीरज अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें केवल सरकार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि हमें स्वयं आगे बढ़कर अपने नगर की चिंता करनी चाहिए। इसके लिये अतिशीघ्र बैठक कर के हम नगर के किसी एक तालाब को साफ, स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी लेंगे। ऐसा नगर की अन्य संस्थाओं को भी करना चाहिए।

Read More : World Environment Day : विश्व पर्यावरण दिवस पर केंद्रीय विद्यालय झगराखाण्ड में किया गया वृक्षारोपण

 

वनवासी कल्याण आश्रम कोरिया के जिलाध्यक्ष ने नीरज अग्रवाल के इस विषय का स्वागत किया और कहा कि हम सभी आपके साथ हर संभव सहयोग के लिए तत्पर हैं। इस अवसर पर डा.एस.के.आचार्य, दिनेश्वर मिश्रा, रितेश श्रीवास्तव, टी.विजय गोपाल राव,राजकुमार पाण्डेय, महेश्वरी सिंह, विनोद शुक्ला, नीरज अग्रवाल, जगदम्बा अग्रवाल, रामकृष्ण नामदेव, प्रसिद्ध लाल, अकुल आदित्य, मृत्यन्जय सोनी उपस्थित रहे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button