Railway Ticket : अब ट्रेन टिकट बुक करना हुआ आसान, 45,000 पोस्ट ऑफिस पर मिलेगी रेलवे बुकिंग सुविधा

Railway Ticket  अबतक हम सभी रेलवे टिकिट के लिए परेशानी का सामना करते थे म,मगर इसे आसान करने का फैसला लिया गया है। रेलवे ने खासतौर पर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर ये फैसल लिया है।

New Delhi : Railway Ticket  अबतक हम सभी रेलवे टिकिट के लिए परेशानी का सामना करते थे म,मगर इसे आसान करने का फैसला लिया गया है। रेलवे ने खासतौर पर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर ये फैसल लिया है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब देशभर में 45,000 डाकघरों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है।

Read More  : ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने रेलवे ने लिया ट्रायल,130 की रफ्तार से चली ट्रेन, चार घंटे में दुर्ग से झारसुगुड़ा पहुंची ट्रेन

 

कुछ दिनों पहले खजुराहो में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे लेकर घोषणा भी की थी। रेलमंत्री ने यह भी बताया था कि अब रेल टिकट लेने में भी परेशानी नहीं होगी। रेलवे ने अब 45,000 डाकघरों में टिकटिंग की व्यवस्था की है। मतलब अब सफर करने वाली यात्रियों को अब बिना किसी परेशानी के पोस्ट ऑफिस से टिकट ले सकते है।

Read More  : RAIPUR NEWS : रेलवे स्टेशन में अधिकृत वेंडर ही अवैध तरीके कर रहे धंधा, अधिकारियों से सांठगांठ ! कार्यवाही के बाद भी हौसले बुलंद

Railway Ticket गौरतलब है कि स्टेशन से दूर इलाकों में में रहने वाले लोगों को सुविधा मुहैया करवाने के लिए डाक घरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि रेल रिजर्वेशन के लिए लोगों को भटकना न पड़े। इन डाक घरों में रेल आरक्षण बुकिंग का कार्य डाक घर के प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। इस सुविधा को सुचारु रूप से लगातार संचालित करने के लिए रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है।

Read More  : यात्रियों को नहीं रहा रेलवे पर भरोसा, टिकट खरीदने और रिफंड लेने में बीत गया समय, अब तक सफर अधूरा

 

Railway Ticket हालांकी इससे पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें वेटिंग और लम्बी कतारों से मुक्ति देते हुए ई-टिकटिग की नई सुविधा भी शुरू की है। इसके तहत रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली पास के नवीकरण के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर सकेंगे।

इस सुविधा में यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन से मिलने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटिल ट्रांजेक्शन से भी भुगतान कर सकेंगे। यात्री इसके जरिये एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज करा सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर टिकट ले सकते हैं।

Read More  : Railway Govt Job : 10 वी पास बिना परीक्षा पा सकते हैं रेलवे में नौकरी, ऐसे करें अप्लाई

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button