Pan Aadhaar Link 2022 : पैन और आधार धारक हो जाए सावधान ! नहीं किया ये काम तो देना पड़ सकता है दोगुना जुर्माना

पहले इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 तय की गई थी, लेकिन 500 रुपये के जुर्माने के साथ आधार से पैन को लिंक (Pan-Aadhar Link Last Date) करने की तारीख को 30 जून तक बढ़ा दिया गया था।

Raipur : Pan Aadhaar Link पैन और आधार धारक को सावधान होने की जरुरत है अगर आपने अब तक पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है तो इसे करने की अंतिम तिथि 30 जून को समेत हो जाएगी। पहले इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 तय की गई थी, लेकिन 500 रुपये के जुर्माने के साथ आधार से पैन को लिंक (Pan-Aadhar Link Last Date) करने की तारीख को 30 जून तक बढ़ा दिया गया था।  इसके बाद भी अगर पैनकार्ड होल्डर (Pan Card Holder) अपना आधार पैन से लिंक नहीं करवाता तो उसे 500 रुपए की जगह 1000 रुपए डेंजे पड़ सकते है।

Read More : बिना Pan card इससे ज्यादा नही कर पाएंगे लेनदेन, जल्द ही लागू हो रहा है यह नियम…

 

Pan Aadhaar Link पैन कार्ड की वैलेडिटी

आयकर अधिनियम (Income Tax Act) की की धारा 234H के अनुसार 31 मार्च 2023 तक पैन को आधार से जोड़ने के लिए 1000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा। हालांकि, आपका पैन कार्ड एक साल यानी मार्च 2023 तक काम करता रहेगा। इसकी वजह से किसी को भी 2022-23 के ITR दाखिल करने और रिफंड की प्रक्रिया में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Read More : ये है देश का सबसे अनोखा शादी कार्ड,देखकर हो जाएगा सिटी पिटी गुम,जाने ऐसा क्या है खास…

Pan Aadhaar Link ऐसे भरें जुर्माना

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 31 मार्च 2022 के बाद और 30 जून 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करने के लिए 500 रुपये का लेट फाइन तय किया है। अगर कोई व्यक्ति 30 जून के बाद अगर अपने पैन को आधार से लिंक करवाता है तो उसे इस कार्य के लिए लेट फाइन के रूप में 1000 रुपये देना पड़ेगा। जिसके बिना आप अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करा पाएगा।

Read More : बिना किसी चार्ज के चंद मिनटों में ऐसे डाउनलोड करें अपना वोटर आईडी कार्ड…

 

Pan Aadhaar Link भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

आधार को पैन से लिंक न करवाने पर डीएक्टिवेद हो सकता है पैन कार्ड। इसके बाद पैनकार्ड होल्डर म्यूचुअल फंड, स्टॉक और बैंक अकाउंट खुलवाने जैसे काम नहीं कर पाएगा। इसके अलावा अगर आप बंद हो चुके अपने पैन कार्ड को कहीं भी डॉक्यूमेंट की तरह इस्तेमाल करेंगे, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272B के तहत आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Pan Aadhaar Link – पैन को आधार से लिंक कराने पर ये होंगे फायदे 

1. नए नियमों के अनुसार अब आप Aadhaar card से भी अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।
2. अगर आप कोई चार पहिया वाहन खरीदने जा रहे हैं तो अब आप PAN के बदले Aadhaar card  दे सकेंगे।
3 . अब क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन के लिए भी PAN CARD जरूरी नहीं होगा। यहां भी Aadhaarनंबर से आपका काम हो सकेगा।
4. अब अगर आप 50 हजार रुपए से ज्यादा का नकद लेन-देन करते हैं तो पैन नंबर के बदले Aadhaar card नंबर दे सकते हैं। बैंक में अगर आप 50 हजार रुपए से ज्यादा जमा करते हैं तो भी Aadhaar card नंबर से आपका काम हो जाएगा।
5. अगर आप 2 लाख रुपए से ज्यादा का सोना खरीदने जाते हैं तो ज्वेलर आपसे पैन कार्ड की मांग करता है। अब Aadhaarनंबर से भी ज्वेलरी खरीद सकेंगे।
Pan Aadhaar Link
6 . अगर आप किसी होटल में एक बिल पर 50 हजार रुपए का नकद भुगतान करते हैं तो या विदेश यात्रा में इतना खर्चा करते हैं तो यहां भी Aadhaarसे आपका काम हो जाएगा।
7. किसी इंश्योरेंस कंपनी को प्रीमियम के तौर पर एक साल में 50 हजार का पेमेंट करते हैं तो PAN के बदले Aadhaar नंबर दिया जा सकता है।
8. अगर आप किसी कंपनी में जो लिस्टेड नहीं है उसके 1 लाख रुपए से ज्यादा के शेयर खरीदते हैं तो वहां भी अब Aadhaar नंबर से आपका काम हो जाएगा।
9. अब 10 लाख रुपए से ज्यादा की अचल संपत्ति खरीदने पर भी अब PAN के बदले Aadhaar नंबर दिया जा सकता है।
10. डीमैट अकाउंट और बैंक अकाउंट अब सिर्फ Aadhaar card से खुल जाएंगे।

11. म्यूचुअल फंड निवेश और शेयरों की खरीद बिक्री में जहां भी Pan card जरूरी है वहां भी Aadhaar नंबर दिया जा सकेगा।

12. अपने ईपीएफओ के UAN को Aadhaar नंबर के साथ जोड़कर उमंग मोबाइल एप्लीकेशन पर लिंक कर बिल पैमेंट करने के अलावा अन्य सरकार सुविधाओं का लाभ भी आप ले सकते हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button