Indian currency : RBI करने जा रहा बड़ा बदलाव, जल्द ही भारतीय करेंसी पर दिखेगी इन दो हस्तियों की तस्वीर, जाने डिटेल्स…

Indian currency

दिल्ली। Indian currency :  खबर आ रही है कि भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बड़ा बदलाव करने जा रहा हैं। भारत में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए नोटों में सिर्फ राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी का वॉटरमार्क लगा हुआ है। Indian currency लेकिन RBI अब नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर और 11वें भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क पेश करने पर विचार कर सकता है।

Read More : SHOCKING: क्या अपने कभी सोचा हैं आखिर नोट के किनारे क्यों बनी होती है ये लकीरें, वजह जान आपके उड़ जायेगे होश…

एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय RBI के साथ जल्द ही कुछ मूल्यवर्ग के बैंकनोटों Indian currency की एक नई श्रृंखला पर सबसे महान भारतीय लेखकों में से एक और भारत के मिसाइल मैन के वॉटरमार्क को पेश करने पर चर्चा कर सकता है।

Read More : Vastu Tips: पैसा गिनते वक्त क्या आप भी करते है यह गलती, माता लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज, इस बात का रखें ख्याल

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि RBI और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने आईआईटी-दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को तीन प्रमुख आंकड़ों के वॉटरमार्क वाले दो अलग-अलग नमूना सेट भेजे हैं। Indian currency कथित तौर पर प्रोफेसर को दो विकल्पों में से एक सेट का चयन करने के लिए कहा गया है।

Read More : WORK NEWS : अब ATM कार्ड के बिना निकाल जाएंगे आपके पैसे ! अगर नहीं मालूम RBI का नया नियम तो पढ़िए यह खबर और हो जाए सावधान

चयनित सेट को अंतिम विचार के लिए सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। Indian currency गौरतलब है कि अब तक RBI द्वारा जारी नोटों में महात्मा गांधी के अलावा किसी अन्य महत्वपूर्ण शख्सियत की तस्वीर या वॉटरमार्क का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके अलावा, रिपोर्ट में सूत्रों ने बताया कि एक या तीनों वॉटरमार्क (Indian currency) चुनने का अंतिम निर्णय ‘उच्चतम स्तर’ पर लिया जाएगा। इसको लेकर अभी तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button