HOME REMEDIES FOR SUN TAN : धुप में काली हुई स्किन का रामबाण इलाज, इस घरेलू नुस्खे से सालों की Tanning सप्ताह भर में होगी दूर…

गर्मी (Summer) और तेज धूप से स्किन टैनिंग (Sun Tan) की समस्‍या से हर किसी को जूझता पड़ता है

Home Remedies For Sun : गर्मी (Summer) और तेज धूप से स्किन टैनिंग (Sun Tan) की समस्‍या से हर किसी को जूझता पड़ता है. सूरज की ये तेज किरणें त्‍वचा को कई तरह से हानि पहुंचाती हैं. तेज धूप में अगर हम स्किन को डायरेक्‍ट एक्‍सपोज करें तो इससे हमारी त्‍वचा डल और टैन तो होती ही है.

सूरज की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर के बेहतर सेहत के लिए जरूरी है. लेकिन अगर आप धूप में अधिक देर तक स्किन को एक्‍सपोज करेंगे तो इससे स्किन में सन बर्न और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है. ऐसे में अगर आपकी स्किन भी धूप में काली पड़ गई है तो इन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद से टैनिंग को दूर किया जा सकता है.

READ MORE:Home Remedies: अगर नहीं चाहते पार्लर में पैसे खर्च करना, तो कॉफ़ी का इस तरह करें इस्तेमाल, आएगा चेहरे में नेचुरल ग्लो…

टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय:

खीरा और गुलाबजल

खीरा और गुलाब जल से भी आप सन टैन को दूर कर सकते हैं. खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं. कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा.

शहद और पपीता

2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं. इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें. अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. टैनिंग दूर होगी.

छाछ और ओटमील

छाछ और ओटमील को बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे स्किन पर लगाएं. 10 मिनट बाद रगड़कर हटा लें.

टमाटर और दही

टमाटर और दही का पैक त्वचा से सन टैन हटाता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. आप 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें.

नींबू का इस्‍तेमाल

सन टैन को दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं. इसमें मौजूद विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करने में मदद करता है.

हल्‍दी और बेसन

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है. इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.

चंदन

चंदन में सूदिंग इफेक्‍ट होता है जो सन टैन को हटाता है और जलन शांत करने के लिए उपयोगी है. आप चंदन का लेप प्रभावित एरिया पर लगाएं.

हल्‍दी और दूध

हल्दी और दूध को बराबर मात्रा में मिलाएं और सन टैन एरिया पर लगाएं. रोज इसका इस्‍तेमाल करें तो कुछ ही दिनों में स्किन पर इसका असर दिखेगा.

(NOTE : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. TCP 24 NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button