व्यापम द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तिथि जारी, मुख्यमंत्री की घोषणा के आधार पर स्थानीय परीक्षार्थियों से शुल्क नहीं

 

रायपुर। व्यापम की परीक्षाओं की तारीख का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए ख़ुशख़बरी है। छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए संभावित तिथियों की घोषणा कर दी गई है। व्यापम ने पीपीटी, पीएटी सहित विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए संभावित तिथियों की घोषणा की है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप इन परीक्षाओं में स्थानीय परीक्षार्थियों से शुल्क नहीं लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट प्रस्तुत करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के लिए बड़ी घोषणा की थी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ के मूल निवासी अभ्यर्थियों से छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) एवं छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश एवं भर्ती परीक्षाओं के लिए शुल्क नहीं लिए जाने की बात कही थी।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर अमल भी शुरू हो गया है। बीते दिन ही स्नातक स्तर के विभिन्न तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने संभावित तिथियां जारी कर दी हैं। जारी अधिसूचना के अनुसार इस बार इन परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ के मूल निवासी अभ्यर्थी से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

व्यापम द्वारा जारी तिथि के अनुसार पीपीटी व प्री-एमसीए परीक्षा 29 मई को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। बीएससी कृषि, बीएससी उद्यानिकी, पशुपालन एवं डिप्लोमा एवं मात्सिकीय विज्ञान एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) और प्री वेटनरी टेस्ट (पीव्हीपीटी) का आयोजन 5 जून को प्रस्तावित है। प्री बीएड व प्री डीएलएड परीक्षाएं 12 जून को आयोजित होंगी। वहीं प्री बीए बीएड तथा प्री बीएससी बीएड और बीएससी नर्सिंग के लिए प्रवेश परीक्षा 19 जून को प्रस्तावित की गई है। एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

Related Articles

Back to top button