शिक्षक के 59 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, ये है नियम और पात्रता शर्ते

 

शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, देश के कई राज्यों में शिक्षकों की बंपर भर्तियां निकली है। जिन राज्यों में ये भर्ती निकली है, उनमें राजस्थान, बिहार, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल है। कुल वैकेंसी की बात करें तो इन राज्यों में शिक्षकों के कुल 59 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। तो चलिए एक एक करके जानते है कि किन किन राज्यों में शिक्षकों की भर्ती निकली है।

नालंदा सैनिक स्कूल

बिहार के नालंदा में स्थित सैनिक स्कूल में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के विभिन्न पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस वैकेंसी के तहत कुल 14 पदों पर भर्तियां की जानी है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे समय रहते इन पदों के लिए आवेदन कर लें। आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल 2022 तय की गई है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी सैनिक स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट sainikschoolnalanda.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की तरफ से सीनियर टीचर के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इस वैकेंसी के तहत आरपीएससी सेकेंड ग्रेड के शिक्षकों की भर्ती करेगा। अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे समय रहते इस पद के लिए आवेदन कर दें।

यूपी में टीजीटी व पीजीटी के पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश में भी शिक्षकों के पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इस भर्ती के तहत टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के पदों पर भर्तियां की जानी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के करीब 5000 से अधिक पदों को भरा जाएगा। साथ ही प्रधानाध्यापकों के भी 2000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएगी। बोर्ड की ओर से इस वैकेंसी को लेकर यूपी सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। सरकार की ओर से मंजूरी मिलते ही इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पंजाब के मास्टर कैडर में शिक्षकों की भर्ती

पंजाब एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से मास्टर कैडर में शिक्षकों के 4,161 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इस पद पर आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल 2022 तय की गई है। योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी समय रहते इन पदों के लिए आवेदन कर दें।

Related Articles

Back to top button