ब्रह्माकुमारी संस्थान की अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक माउण्ट आबू में सम्पन्न,अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

 

रायपुर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 5 से 12 अप्रैल तक माउण्ट आबू में आयोजित की गई। यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि इसका आयोजन कोविड के कारण तीन साल के अन्तराल के बाद सम्भव हो सका।

 

 

अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए रायपुर से संस्थान की क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी कमला दीदी और सविता दीदी के साथ ब्रह्माकुमार महेश भाई और हीरेन्द्र भाई को भी आमंत्रित किया गया था। बैठक में सभी जोन इन्चार्ज, सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नेशनल कोआर्डिनेटर्स सहित देश-विदेश के लगभग दो हजार कार्यकारिणी सदस्यों ने हिस्सा लिया।

 

बैठक का उद्घाटन मुख्य प्रशासिका दादी रतनमोहिनी, अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बी.के.जयन्ती, संयुक्त मुख्य प्रशासिका बी.के. लक्ष्मी, बी.के. डॉ. निर्मला, बी.के. शशी, महासचिव बी.के. निर्वैर, अतिरिक्त महासचिव बी.के. बृजमोहन, मल्टीमीडिया प्रमुख बी.के. करूणा तथा कार्यकारी सचिव बी.के. मृत्युजंय की उपस्थिति में किया गया।

सात दिनों तक चली इस बैठक में कुल 75 सूत्रीय एजेण्डे पर विचार विमर्श करने के साथ ही देशव्यापी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तय की गई। बैठक में दादी रतनमोहिनी ने तीन साल के अन्तराल के बाद बैठक का आयोजन सम्भव होने पर खुशी व्यक्त करते हुए वर्तमान समय की चुनौतियों के समाधान के लिए आध्यात्मिक ज्ञान और राजयोग ध्यान पर चर्चा करने पर जोर दिया। उन्होंने बतलाया कि इस वर्ष को संस्थान ने दया एवं करूणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय किया है।

 

 

बैठक में प्रधानमंत्री द्वारा विगत 20 जनवरी 2022 को जिन अभियानों को हरी झण्डी दिखाई गई थी उनकी उपलब्धियों पर भी चर्चा की गई। इस सम्बन्ध में देश भर में की गई सेवाओं की एक्सपो शान्तिवन के डायमण्ड हॉल में लगाई गई। जिसमें ब्रह्माकुमारी संस्थान के सभी प्रकोष्ठों द्वारा की जा रही सेवाओं को मॉडल के रूप में दिखाया गया। एक्सपो का उद्घाटन अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बी.के. जयन्ती दीदी, कार्यकारी सचिव बी.के. मृत्युजंय, मीडिया विंग के अध्यक्ष बी.के.करूणा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया।

Related Articles

Back to top button