2792 पदों पर निकली भर्ती, 8वीं और 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई,जाने कैसे होगा सिलेक्शन

नेशनल डेस्क । भारतीय रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने अप्रेंटिस के 2792 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 8वीं और 10वीं पास कर चुके उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcer.com पर जाकर 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उमीदवारों का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

रेलवे 2792 पदों पर होने वाली भर्ती में हावड़ा डिवीजन के 659, लिलुआ डिवीजन के 612, सियालदह डिविजन के 297, कांचरापाड़ा डिवीजन के 187, मालदा डिवीजन के 138, आसनसोल डिवीजन के 412 और जमालपुर डिवीजन के 667 पदों पर उमीदवारों को पोस्टिंग देगा। वहीं रेलवे द्वारा ट्रेनिंग पीरियड पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को रेलवे की आगामी ग्रुप डी भर्ती में 20 फीसदी आरक्षण भी दिया जाएगा।भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होल्डर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 50 पर्सेंट मार्क्स के साथ 10वीं पास और रेलेवेंट ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए। जबकि वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर जैसी पोस्ट के लिए एलिजिबिलिटी 8वीं पास भी मांगी गई है।

छत्तीसगढ़ के नंबर -1 न्यूज नेटवर्क Tcp 24 news के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

ट्रेड, यूनिट और कम्युनिटी से जुड़ी इन वैकेंसी में वेल्डर, मशीनिस्ट, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, पेंटर और कारपेंटर की पोस्ट शामिल हैं। इन पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की पहले मेरिट तैयार होगी और जरूरी हुआ तो इंटरव्यू से सलेक्शन किया जाएगा।

 

छत्तीसगढ़ के नंबर -1 न्यूज नेटवर्क Tcp 24 news के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

2792 पदों पर निकली भर्ती के लिए 15 से 24 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन कर रहे सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि SC, ST, दिव्यांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

 

Related Articles

Back to top button