job vacancies 9 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, आयोग ने जारी किया आदेश 

 

जयपुर। शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर निकलर सामने आई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 9 हजार 700 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, संस्कृत और उर्दू व पंजाबी विषयों के अध्यापकों की नियुक्ति की जाएगी। वहीं नोटिफिकेशन के अनुसार अंग्रेजी के 1666 पद, गणित के 1613 और संस्कृत के 1800 व हिन्दी के 1298 पद समेत कुल 9778 पदों पर भर्ती परीक्षा होगी।

इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन शुल्क 500 रुपए जमा करना होगा। जिन उम्मीदवारों के पास स्नातक और बीएड की डिग्री हो वहीं इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल 10 मई तक चलेगी। वहीं आयोग ने अभी तक परीक्षा और की तारीख घोषित नहीं किया है। परीक्षा की तिथि विभाग द्वारा जल्द जारी की जाएगी।

नोटिफिकेशन में आयु सीमा पर नजर डाले तो इस परीक्षा के लिए वहीं उम्मीदवार योग्य हैं जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी मिलेगी, इसके लिए आपको नोटिफिकेशन पढ़ना होगा।

चयन प्रक्रिया

अलग-अलग पदों के लिए जारी भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर आयोग द्वारा उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन में स्केलिंग/नॉर्मलाइजेशन पद्धति को अपनाई जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही आवेदन जमा करने वरना आपको आवेदन निरस्त भी हो सकता है।

Related Articles

Back to top button