इस दिन आएगी सरकारी कर्मचारियों के खाते DA की बकाया राशि, सरकार ने जारी की अधिसूचना

 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा कर अब इसे 34% कर दिया है। इस राशि से जुड़ा सबसे बड़ा अपडेट केंद्र सरकार ने जारी किया है।

सरकार ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि DA एरियर की बकाया राशि को किस दिन जारी किया जा सकता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जनवरी, 2022 में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया था, लेकिन अभी तक DA एरियर की बकाया राशि को कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट नहीं नहीं गया है।

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है कि मार्च महीने के पहले किसी भी कर्मचारी को DA एरियर की बकाया राशि नहीं जारी की जाएगी। जनवरी से मार्च से लेकर जो भी डीए एरियर की बकाया राशि है, वह मार्च महीने से पहले से पहले क्रेडिट नहीं होगी।

मार्च की सैलरी कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट होने के बाद DA एरियर की बकाया राशि जारी की जाएगी। अब मार्च की सैलरी जारी होने के बाद कर्मचारियों के खाते में डीए एरियर की बकाया राशि जारी की जा सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है, अगर इस पर 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन करें, तो यह प्रति माह 6,120 रुपये बनता है। इस लिहाज से कर्मचारियों को अब हर माह 540 रुपये अधिक महंगाई भत्ता मिल रहा है।

केंद्र सरकार ने जनवरी, 2022 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया था। अब मार्च महीने के बाद DA एरियर की बकाया राशि कर्मचारियों को जारी की जा सकती है। केंद्र सरकार के इस फैसले से देशभर में कार्यरत एक करोड़ से भी ज्यादा कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

Related Articles

Back to top button