सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 33 पदों पर निकली भर्ती,जाने आयु सीमा और योग्यता…

 

नेशनल डेस्क । राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने हाउस कीपर के 33 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 12वीं पास होने के साथ ही होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी और शैक्षिक योग्यता

भर्ती परीक्षा में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मैट्रिक्स-8 के अनुसार 47 हजार 600 रुपए से लेकर 1 लाख 51 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी। उम्मीदवारों के पास होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में पीजी डिप्लोमा के साथ बैचलर डिग्री या होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने के सर्टिफिकेट होना चाहिए।

 

 

 

 

आयु सीमा और सिलेक्शन प्रोसेस

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा हाउस कीपर के 33 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए जुलाई महीने में रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

परीक्षा का पैटर्न और आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। जबकि एससी/एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।हाउस कीपर की लिखित परीक्षा में दो भाग होंगे। परीक्षा के पहले और दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। दो भाग 100 100 अंको के होंगे। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 03 घंटे का समय दिया जायेगा। परीक्षा में किसी प्रश्न के गलत जवाब के लिए 1/3 अंक निगेटिव मार्किंग के काटे जाएंगे।

 

छत्तीसगढ़ के नंबर -1 न्यूज नेटवर्क Tcp 24 news के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 

https://chat.whatsapp.com/EeR9HQuNrm4I1O2ZSyMlcL

 

राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद मैं आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
इसके बाद में आपको राजस्थान हाउस के पर भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

 

Related Articles

Back to top button