शिक्षक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने किन विषयों पर निकली वेकेंसी

New Delhi। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कला क्षेत्र फाउंडेशन ने टीजीटी और पीजीटी शिक्षक पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए फाउंडेशन द्वारा अधिसूचना जारी हो गई है। जारी अधिसूचना के अनुसार कला क्षेत्र की यूनिट बेसेंट अरुंडेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (अंग्रेजी माध्यम और सीबीएसई से संबद्ध) में टीजीटी गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की वैकेंसी है।

जबकि पीजीटी की भर्ती कॉमर्स और अंग्रेजी विषयों के लिए हो रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन विज्ञापन जारी होने से 30 दिन तक कर सकते हैं। टीजीटी और पीजीटी भर्ती 2022 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.kalakshetra.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

वहीं योग्यता की बात करें तो टीजीटी के लिए मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष टीचिंग में डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर II पास होना चाहिए। साथ ही टीचिंग का आठ साल का अनुभव होना चहिए। वहीं पीजीटी के लिए मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में पीजीटी डिग्री और शिक्षा में डिग्री और 8 साल टीचिंग का अनुभव होना चाहिए।

इन पदों पर होगी भर्ती
टीजीटी (गणित, विज्ञान और अंग्रेजी)- 3 पद
पीजीटी (कॉमर्स और अंग्रेजी)- 2 पद

कितनी मिलेगी सैलरी
टीजीटी- वेतन स्तर- 16, 36400-115700 रुपये ग्रुप बी
पीजीटी- वेतन स्तर 18, 36900-116600 रुपये ग्रुप बी

अधिकतम आयु सीमा
टीजीटी- अधिकतम आयु 40 साल
पीजीटी- अधिकतम आयु 45 साल

Related Articles

Back to top button