10वीं पास युवक करें अप्लाई,मेरिट के जरिए होगा सलेक्शन, जाने आयु सीमा और आवेदन शुल्क…

 

नेशनल डेस्क । 10वीं पास कर चुके युवाओं के लिए बनारस रेल इंजन कारखाना यानी बीएलडब्ल्यू ने ट्रेनिंग का मौका दिया है। वाराणसी में मौजूद रेलवे की इस फैक्ट्री में 374 सीटों पर अप्रेंटिस के लिए नॉन आईटीआई और आईटीआई सर्टिफिकेट हासिल कर चुके कैंडिडेट से एप्लीकेशन मांगे हैं। बीएलडब्ल्यू ने 45वें बैच एक्ट अप्रेंटिस 2021 के तहत अधिसूचना जारी की है। इसके तहत विभिन्न ट्रेड्स के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 26 अप्रैल है। इसके लिए कैंडिडेट blw.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बनारस रेल इंजन कारखाना में अप्रेंटिस की 374 सीटें आईटीआई और नॉन आईटीआई एवं 10वीं पास योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खाली हैं। बता दें कि आईटीआई पदों के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं, नॉन आईटीआई पदों के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना काफी है।

टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पोस्ट के लिए कैंडिडेट की अधिकतम आयु 22/24 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी व एसटी कैंडिडेट को अधिकतम आयु में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। जहां तक एप्लीकेशन फीस की बात है तो जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस को 100 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

अप्रेंटिस के इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। सलेक्शन 10वीं कक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर बनाई गई मेरिट से होगा। नॉन आईटीआई चयन में हालांकि आईटीआई पास कैंडिडेट को लिया जाएगा लेकिन उन्हें आईटीआई के प्राप्तांक का कोई वेटेज नहीं दिया मिलेगा। केवल उनके पास अधिसूचित ट्रेड का प्रमाण पत्र / मार्कशीट होना जरूरी है।

 

Related Articles

Back to top button