ISRO Vacancy : ISRO के इस स्पेस सेंटर में निकली 297 पदों पर वैकेंसी, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

दिल्ली। ​इंडियन स्पेस एंड रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (Vikram Sarabhai Space Centre) ने ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस संस्थान में लगभग सत्रह हजार कर्मचारी एवं वैज्ञानिक कार्यरत हैं।

संस्थान का मुख्य कार्य भारत के लिए अंतरिक्ष संबंधी तकनीक उपलब्ध करवाना है। अन्तरिक्ष कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों में उपग्रहों, प्रमोचक यानों, परिज्ञापी राकेटों और भू-प्रणालियों का विकास शामिल है। वहीं, ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवार 4 अप्रैल 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

जारी अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती अभियान के द्वारा से ट्रेड अप्रेंटिस के कुल 297 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के 40 पद, 47 पद फिटर, टर्नर के 20 पद, मैकेनिक के 18 पद, मशीनिस्ट के 20 पद, इलेक्ट्रिशियन के 10 पद, लैब असिस्टेंट के 20 पद, डीजल मैकेनिक के 10 पद और प्लंबर के 11 पद शामिल हैं।

अधिसूचना के अनुसार, ट्रेड अपरेंटिस के इन पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 7700 रुपए से लेकर 9000 रुपए महीने तक का स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा। इन पदों पर भर्ती के आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी आईटीआई सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

आवेदक की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिसूचना के नौसर इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं। इसे वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, भर्ती और समीक्षा अनुभाग, वीएसएससी, तिरुवनंतपुरम – 695022 में नवीनतम 4 अप्रैल 2022 तक जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक साइट www।isro।gov।in की मदद ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button