सेब के साथ उसके छिलके भी हैं सेहत के लिए लाभदायक, फेंकने के बदले इस प्रकार कर सकते हैं इस्तेमाल…

 

हेल्थ डेस्क: सेब(Apple) खाना हम सभी को पसंद होता है। सेब में अनगिनत (innumerable) ऐसे गुण पाते जाते हैं जो आपकी सेहत को हल्दी बनाने में काम में आते हैं। एक्सपर्ट्स (Experts) हमेशा ये राय देते हैं कि हमको हर रोज एक सेब खाना चाहिए। लेकिन हम से कई लोग ऐसे भी होते हैं तो सेब को छिलका उतारकर खाना पसंद करते हैं। ऐसे में उस छिलको को फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा कर रही हैं, तो रूकें जरा। आपको बता दें कि सेब के बचे हुए छिलकों को आप अपने किचन में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सेब के छिलकों (apple peel use) को अलग-अलग तरीकों से यूज में ला सकती हैं।

सेब और दालचीनी की चाय

एक पैन में थोड़ा पानी डालें और फिर इसमें एक छोटा सा दालचीनी का टुकड़ा डालें कर छोड़ दें। इसके बाद पैन में सेब के छिलके डालकर पकाएं। कुछ देर पकाने के बाद इसको छान कर इसमें अपने स्वादानुसार शहद मिलाएं। अगर आप इस चाय का सेवन करती हैं तो ये आपकी सेहत और स्किन दोनों को फायदा देती है।

सलाद में सेब के छिलके

खाने में सलाह का सेवन करना बहुत ही हेल्दी होता है। आपको बता दें कि आप सेब के छिलकों को छोटे और लंबे टुकड़ों में काट लें और इन सेब स्ट्रिप्स को अपने फल या सब्जियों के सलाद के ऊपर रखें और फिर टेस्टी सलाद का जमकर मजा लें।

सेब के छिलके का जैम बनाएं

आप अपने घर पर सेब के छिलके को फेंके नहीं बल्कि जैम बनाएं, इसके लिए एक पैन में सेब के छिलके और पानी डालें। फिर इसको नरम होने तक उबालें, और इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डालकर उबाल लें, फिर करीब 1/2 कप नींबू का रस इसमें निचोड़कर मिलाएं। इसके बाद एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रिज में रखें। अब बाद में इसको आप नाश्ते में खाएं।

बेकरी चीजों के स्‍वाद को बढ़ाएं

आप भी  बेकरी की चीजें बनाना चाहती हैं तो इसके लिए सेब के बचे हुए छिलके वफ़ल्‍स, मफिन्‍स, केक्स या टार्ट्स का यूज जमकर किया जा सकता है। इससे आपके बेकरी की चीजों में फाइबर की मात्रा भी बढ़ा जाएगी। अच्छे फ्लेवर के आप सेब भी काट सकती हैं। आप चाहें तो उनमें कुछ दालचीनी भी डाल सकती हैं।

बर्तनों से दाग को साफ करें

आप भी  एल्युमिनियम के बर्तनों से दाग साफ  करना चाहती हैं, तो इसके लिए  आप सेब के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने के लिए आप सबसे पहले सेब के छिलकों को पानी के साथ मिलाकर उबाला दिलाएं और फिर आंच को स्‍लो पर करके लगभग 30 मिनट तक गैस पर रखा रहने दें। फिर बाद में इसको यूज में लाएं। सेब के छिलके में मौजूद एसिड एल्युमीनियम कुकवेयर से दाग हटाने में मदद करेगा।

Back to top button