26 जनवरी के दिन देखे देश भक्ति से लबरेज ये 5 फिल्मे, जोश और जूनून से आपको भर देगी..

मनोरंजन डेस्क । आज के दिन पूरे में देश भर में धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है । लोगों के बीच 26 जनवरी को लेकर एक खास उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग देश भक्ति से लवरेज दिखाई दे रहे हैं । भारत माता की जय के साथ हर गली मोहल्ले में तिरंगा फहराया जा रहा है। हर चौक चौराहों में मनोज कुमार के गीतों का समा बंधा हुआ है । आज के इस खास मौके पर लोग देशभक्ति के रंग रंगे हुए । आज हम आपको देश की उन पांच बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताएंगे । जिसे देखकर आप देश प्रेम की भावना से सरोबोर हो जाओगे ।

शहीद

शहीद (1965 फ़िल्म) भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम पर हिन्दी भाषा की फिल्म है। भगत सिंह के जीवन पर 1965 में बनी यह देशभक्ति की सर्वश्रेष्ठ फिल्म है। जिसकी कहानी स्वयं भगत सिंह के साथी बटुकेश्वर दत्त ने लिखी थी। इस फ़िल्म में अमर शहीद राम प्रसाद ‘बिस्मिल’ के गीत थे। मनोज कुमार ने इस फिल्म में शहीद भगत सिंह का जीवन्त अभिनय किया था। भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम पर आधारित यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्रामाणिक फ़िल्म है।

बॉर्डर

देशभक्ति से लबरेज फिल्मों की बात हो और बॉर्डर फिल्म का जिक्र ना हो यह हो ही नहीं सकता । 90 के दशक में आई यह बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है ।जिसके प्रति लोगों की दीवानगी आज भी दिखाई देती है। जब यह फिल्म रिलीज हुई।थी तो इसमें बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। सनी देओल सुनील शेट्टी अक्षय खन्ना स्टारर उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी । जिसे दर्शकों ने बहुत ज्यादा प्यार दिया फिल्म में सनी देओल सनी देओल के किरदार को दर्शकों ने इतना ज्यादा पसंद किया। जिसके चलते यह फिल्म उस साल की चर्चित फिल्मों में से एक रही l

तिरंगा

तिरंगा जैसी फिल्में देशभक्ति मूवीज के नाम से जानी जाती है | आज हम इसपोस्ट में आपके लिए लाये है 1993 में देश प्रेम पर बनी जबरदस्त एक्शन फिल्म तिरंगा के बारे में जानकारी | फिल्म तिरंगा राजकुमार और नाना पाटेकर के जबरदस्त डायलॉग तथा तिरंगा मूवी के खलनायक दीपक शिरके द्वारा अभिनीत प्र्लयनाथ गुंडा स्वामी ( genda swami ) के रोल के लिए लोकप्रिय हुई थी | फिल्म के गीत पी ले पी ले ओ मेरे जानी , इसे समझो ना रेशम का तार भइया और ये आन तिरंगा है उस वक्त काफी लोकप्रिय हुए थे |

गदर- एक प्रेम कथा

शायद आपने यह फिल्म पहले देखी हो लेकिन इसे दो बार भी देखा जा सकता है. सनी देओल और अमीषा पटेल की ये फिल्म आज भी दर्शकों के दिल को जीत लेती है. इस फिल्म में बंटवारे के दर्द और हिंसा के बीच पनपी एक प्रेम कहानी को दिखाया गया है. फिल्म की लाइनें और एक्शन सीन आज भी लोगों को रोमांचित करती है. सनी देओल का अंदाज तो आपको पता ही है. इस फिल्म में हीरो अपनी पत्नी को वापस भारत लाने के लिए छोटे से बच्चे को लेकर पाकिस्तान जाता है. इसके बाद वह पाकिस्तान के लोगों को बता देता है कि देशभक्ति और देशप्रेम किसे कहते हैं.

मां तुझे सलाम’

फिल्म ‘मां तुझे सलाम’ की बात करें तो ये फिल्म एक आर्मी के मेजर प्रताप सिंह की कहानी पर आधारित थी, जिन्होंने बॉर्डर के पास स्थित एक क्षेत्र में कुछ स्थानीय लोगों की मदद से दुश्मन देश के बड़ी आतंकी घुसपैठ को नाकाम कर दिया था. उस वक्त भारत और पकिस्तान के बीच काफी तनाव चल रहा था.

फिल्म में मेजर प्रताप सिंह के रोल में सनी देओल नजर आये थे. इस फिल्म में तब्बू और अरबाज खान भी मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म का डायलॉग ‘दूध मांगोगे तो खीर देंगे कश्मीर मांगोगे तो चीर देंगे’ काफी फेमस हुआ था.

Back to top button