‘मोटापे’ से लेकर ‘स्किन’ सभी का ख्याल रखता है ‘बाजरा’,जाने इसके फायदे

 

नेशनल डेस्क । सर्दियों के मौसम में बाजरा अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए, बाजरा अनाज गुणों से भरपूर होता है, अपनी इस स्टोरी में हम आपको बाजरे के फायदे। बाजरा एक फिनोलिक कंपाउंड है, जिसमें विशेष रूप से फेरुलिक एसिड और कैटेचिन पाए जाते हैं। ये आपके शरीर को हानिकारक ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। इसमें पाया जाने वाला फिनोलिक्स एंटी एजेंट के रूप में कार्य करता है। अगर आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आ गईं हैं, तो आप बाजरे का सेवन कर इसे दूर कर सकती हैं।

SK Seeds Farm Bajara Seeds, For Agricultural Field, Pack Size: 1 Kg -40 Kg, Rs 6000 /quintal | ID: 15925923655

कोलेस्ट्रॉल लेवल करता है कंट्रोल

बाजरा में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपकी आंत में एक चिपचिपा पदार्थ पैदा करता है। जिसमें फैट फंस जाता है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसके रोजाना सेवन से आप दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

 

106 Bajara Photos - Free & Royalty-Free Stock Photos from Dreamstime

मोटापा दूर करने में भी सहायक

अगर आप वजन घटाने के लिए ट्राई कर रहे हैं तो बाजरा आपके लिए बहुत उपयोगी है। बाजरे से बनीं डिशेज खाने से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। इसके चलते आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहता है।

बढ़ाता है पाचन शक्ति

बाजरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो बाजरे की रोटी या फिर इसके दलिया का नियमित सेवन करें आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

Back to top button