26 जनवरी को परेड टाइमिंग में हुआ 30 मिनट का बदलाव, बड़ी वजह आयी सामने

 

नई दिल्ली। साल 26 जनवरी, 2022 को भारत 73वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. इस दिन पर निकाली जाने वाली परेड हमेशा राजपथ पर आयोजित की जाती है. लेकिन, इस बार एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है. जिसमें ये पता चला है कि इस बार गणतंत्र दिवस की परेड अपने तय समय से आधा घंटा देरी से शुरू होगी. 75 साल में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा जब परेड देर से शुरू की जाएगी. इसे शुरू करने की टाइमिंग 10 बजे की तय होती है. लेकिन, इस बार आधे घंटे की देरी के चलते ये 10:30 बजे शुरू होगी. इसकी एक वजह कोरोना प्रोटोकॉल हैं. तो वहीं दूसरी वजह और जम्मू-कश्मीर में जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों को दी जाने वाली श्रद्धांजलि है. इसके बाद ही परेड शुरू होगी.

ये परेड 90 मिनट यानी कि 3 घंटे की होती है. यह परेड 8 किलोमीटर की होगी. ये परेड रायसीना हिल से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट से होते हुए लाल किले पर खत्म होती है. परेड शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में दिल्ली से झांकी होने के चांसिज नहीं है. हालांकि, इस मामले में दिल्ली सरकार की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है.

READ MORE : IND vs SA : कप्तान बावुमा ने जड़ा शतक, दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पहुंचा 250 के करीब

 

हमेशा की तरह नेशनल कैपिटल में रिपब्लिक डे से पहले ही दिल्ली पुलिस ने राजपथ पर सेफ्टी बढ़ा दी है. करीब 300 CCTV कैमरे लगवाए गए हैं. फेस को आईडेन्टिफाई करने वाले सिस्टम भी लगा दिए गए हैं. इस सिस्टम में करीब 50 हजार सस्पेक्टिड क्रिमिनल्स का डेटाबेस है. कोविड-19 से जुड़ी बाधाओं की वजह से सिर्फ 4 हजार ही टिकट अवेलेबल रहेंगे. इस समारोह में केवल 24 हजार लोगों को शामिल होने की इजाजत दी जाएगी.

 

 

 

Back to top button