ताज़ा ख़बर
विराट की बेटी का चेहरा आया सामने, दर्शकों ने कहा- ये तो कोहली की कॉपी हैभगवान को प्रसन्न करना है तो इन मालाओं से करें जाप, जानें किस देवता के लिए किस माला का करना चाहिए प्रयोगउपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू हुए कोरोना संक्रमित,खुद को एक हफ्ते के लिए किया आइसोलेट..पचास हजार पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 56 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक मिलेगी सैलरी, चंद मिनटों मे जाने सारे डिटेल्स..Corona breaking : प्रदेश मे नहीं थम रहा कोरोना का कहर,आज मिले 3841 नए मरीज‘मोटापे’ से लेकर ‘स्किन’ सभी का ख्याल रखता है ‘बाजरा’,जाने इसके फायदेकम रेट में पाए ये पांच सीटर कार, फीचर्स और प्राइस सुनकर नही होगा यकीनवायरल हुई अनुष्का और विराट की बेटी की तस्वीर, मैच के दौराम ममा के साथ नजर आई वामिका ..स्टेशन चौक में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्मदिन मनाया गयाये चार राशि वाले बुध और शुक्र की वक्री चाल से बचकर करें काम, नही तो हो सकता हैं भारी नुकसान..

ओमिक्रॉन से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन, जानें WHO के मुताबिक किन चीजों से रखना है परहेज…

Mahendra Kumar SahuJanuary 14, 20221min

 

हेल्थ डेस्क: कोरोना वायरस (corona virus) के नए वैरिएंट (new variants) ओमिक्रॉन (omicron) की रफ्तार ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है कि कहीं इस बार भी महामारी (Epidemic) की दूसरी लहर जैसे हालात ना बन जाएं। कोविड-19 (COVID-19) के फैलते संक्रमण (Infection) के कारण देश के कई राज्यों में पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं। कई जगह रेस्तरां और होटल्स में भी बैठकर खाने की सुविधा खत्म कर दी गई है। लोगों को बिना काम के घर से बाहर निकलने के लिए रोका जा रहा है।

 

 

हालांकि, आपको इन सब बातों से घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन हो या फिर डेल्टा, एक हथियार हमेशा आपके काम आएगा। वो है आपके शरीर की इम्यूनिटी। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है और आपको ओमिक्रॉन का संक्रमण हो भी जाता है तो भी आप आसानी से रिकवरी कर लेंगे। यही वजह है कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर से ही लोगों को खान-पान और एक्सरसाइज के जरिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली/ इम्यूनिटी को मजबूत करने की सलाह दी जा रही है।

 

 

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए ताजा खाद्य पदार्थ और स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी जाती है। WHO ने भोजन और पोषण संबंधी कुछ टिप्स बताए थे जो कि इस महामारी में स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, उन्हें आप भी जान लीजिए।

 

 

घर का बना खाना बनाएं

नॉर्मल दिनों में कई व्यक्तियों के पास घर का बना खाना बनाने का समय नहीं होता है। क्योंकि या तो वे किसी दूसरे शहर में रहते थे या फिर सुबह जल्दी ऑफिस निकल जाया करते थे। लेकिन इस समय कई लोग घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं या स्कूल-कॉलेज बंद हैं, तो ऐसे में वे रोजाना घर का बना खाना खा सकते हैं। इसलिए इस महामारी के दौरान कोशिश करें कि घर का बना खाना ही खाएं क्योंकि घर का बना खाना अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

 

READ MORE: भारत में केवल 4 लोगों के पास है महंगी Tesla…बॉलीवुड से लेकर उद्योगपतियों के नाम हैं शामिल…नहीं हुई है India में लॉंच…

 

खाने की मात्रा पर दें ध्यान

कुछ लोगों के लिए ये करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हो सकता है घर का टेस्टी खाना देखकर अपने आप पर कंट्रोल न कर पाएं और अधिक खा लें। कभी-कभार ऐसा चल जाता है लेकिन रोजाना क्षमता से अधिक खाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए हमेशा अपनी भूख से थोड़ा कम खाएं और फिजिकल एक्टिविटी भी करें। इसके लिए घर में एक्सरसाइज कर सकते हैं। छत पर टहल सकते हैं आदि। वहीं एक साथ अधिक खाने की अपेक्षा छोटे-छोटे टुकड़ों में खाएं। इससे स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलेगी।

 

 

नमक की मात्रा सीमित करें

डिब्बाबंद, फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में नमक होता है, अगर इनका सेवन करते हैं, तो उस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। WHO प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह देता है। अपने नमक की मात्रा सेवन कर के लिए कम या बिना नमक वाले खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें। खाने में से अतिरिक्त नमक हटाने के लिए डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ का सेवन कम करें। यह भी ध्यान रखें कि मसालेदार भोजन में भी नमक अधिक मात्रा में होता है। साथ ही साथ भोजन में अतिरिक्त नमक डालने से भी बचें।

 

 

चीनी की मात्रा सीमित करें

WHO के मुताबिक, वयस्कों को दिन में कुल बर्न की गई एनर्जी का 5% से भी कम (लगभग 6 चम्मच) चीनी खानी चाहिए। इसलिए हमेशा कम चीनी वाले उत्पादों का सेवन करें। कई फूड जिनमें लगता है कि चीनी नहीं होगी, उनमें भी काफी अधिक मात्रा में चीनी होती है, जिससे दिनभर में आप काफी अधिक चीनी का सेवन कर लेते हैं। अगर आपका मीठा खाने का मन करता है तो ताजे फलों का सेवन करें और फ्रोजन फ्रूट, सिरप और डिब्बाबंद फल का सेवन करने से बचें।

 

 

पर्याप्त फाइबर का सेवन करें

फाइबर स्वस्थ पाचन में काफी मदद करते हैं और भूख को भी कम करते हैं। इसलिए लंबे समय तक पेट भरा रखने और स्वस्थ रहने के लिए फाइबर वाले उत्पादों का सेवन करें। पर्याप्त फाइबर का सेवन करने के लिए सब्जियां, फल, दालें और साबुत अनाज आदि का सेवन करें। वहीं ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल, क्विनोआ और गेहूं की ब्रेड में भी काफी मात्रा में फाइबर होता है।

 

 

पर्याप्त पानी पिएं

अच्छे स्वास्थ के लिए पर्याप्त पानी पीना काफी जरूरी है। लेकिन ध्यान रखें कि बोतल बंद पानी पीने से बचें। चीनी वाले मीठे पेय पदार्थों के बजाय नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। हमेशा पानी की अच्छी मात्रा शरीर में बनाएं रखें। एक्सपर्ट के मुताबिक हर इंसान को दिनभर में लगभग 10 गिलास पानी किसी भी हालत में पीना ही चाहिए।

 

 

शराब से बचें या सेवन कम करें

शराब को शरीर के लिए नुकसानदायक बताया जाता है। यह हर इंसान के लिए हानिकारक तो है ही साथ ही साथ यह इम्यूनिटी को भी कमजोर करता है। जहां इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड की बात हो रही हो तो वहां इसका सेवन करने से शरीर की संक्रामक बीमारी से निपटने की क्षमता भी कमजोर होती है। इसलिए कोशिश करें, कि शराब के सेवन से बचें।

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007