ताज़ा ख़बर
फिल्मों में काम करने के लिए इन कलाकारों ने किया बड़ा त्याग, अक्षय और रणवीर ने तो पार कर दी सारी हदें ..RAIPUR BREAKING: 2 निरीक्षकों का तबादला, एसएसपी अग्रवाल ने ज़ारी किया आदेशवन विभाग की गिरफ्त में आए तीन संदिग्ध शिकारी, स्कॉर्पियो, राइफल व अन्य सामग्री जप्तरिश्ते निभाने में ज्यादा कामयाब नहीं हो पाते ये 4 राशि वाले लोग, जानें कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहींधनुष को ऐश्वर्या से तलाक लेना पड़ा भारी, रजनी के फैंस ने किया एक्टर की अपकमिंग फिल्म का बहिष्कार..AFC Women’s Asian Cup 2022: ईरान से नही जीत पाया भारत, सही मौके पर किया कई गोल मिस, नतीजन मैच का हुआ ये हालसलमान और अमिताभ हुए ढेर, टीआरपी लिस्ट में अनुपमा ने फिर मारी बाजी, इन दो सीरियल को लगा तगड़ा झटका..यूजी और नीट की काउंसलिंग हुई शुरु, रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलों…CORONA BREAKING : प्रदेश में नही थम रहा कोरोना का कहर, आज मिले 5649 नए मरीज, जाने जिलेवार संक्रमित मरीजों की संख्या..संतोष कुमार मांझी को मिली नई जिम्मेदारी, मत्स्य महासंघ मर्यादित रायपुर के संचालक मंडल में बनाए गए सदस्य, मित्रों और समर्थकों में खुशी की लहर…

कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयार, कलेक्टर मानपुर ने स्वास्थ्य सुविधाओं लिया जाएजा…

Mahendra Kumar SahuJanuary 14, 20221min

 

 

विपुल कनैया, राजनांदगांव: कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा (Collector Taran Prakash Sinha) कोविड-19 संक्रमण (covid-19 infection) के दृष्टिगत जिले में स्वास्थ्य (Health) व्यवस्था मजबूत करने लगातार स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण (inspection of centers) कर रहे हैं। उन्होंने आज मानपुर (Manpur) विकाखण्ड मुख्यालय (Block Headquarters) के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों (patients) के ईलाज के लिए सभी व्यवस्था दुरूस्त रहें। आगामी दिनों में केस बढऩे की सम्भावना को देखते हुए ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) के अलावा अतरिक्त बेड, सिलेंडर, ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर, दवाई सहित सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित हमर लैब का भी निरीक्षण किया तथा वहाँ प्रतिदिन होने वाली जांच की जानकारी ली। इसके साथ ही वहां प्रतिदिन आने वाले ओपीडी की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सुदूर वनांचल क्षेत्र में सर्वसुविधा युक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। जहां आधुनिक तकनीक से युक्त हमर लैब का निर्माण किया गया है तथा सिविल सर्जन सहित स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की टीम कार्य कर रही है। जिसका लाभ इस क्षेत्र के नागरिकों को मिलना चाहिए। इस दौरान उन्होंने वहां कोरोना टेस्ट कर रहे टेक्नीशियन से प्रतिदिन कोविड टेस्ट की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टेस्ट के दौरान पॉजिटिव मरीज को तत्काल दवाई उपलब्ध कराई जाए। जांच के दौरान डॉक्टर पीपीई किट का उपयोग जरूर करें और स्वयं को सुरक्षित रखते हुए कार्य करें।

 

डॉ. गिरीश खोब्रागढ़े ने बताया कि गंभीर कोविड संक्रमित मरीजो के ईलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 20 आक्सीजन बेड रिजर्व रखा गया है। वहीं अन्य स्थान पर कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जहां आक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। कोविड संक्रमित मरीजों के लिए दवाई सहित भोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सभी व्यवस्था पूरी कर ली गयी है। इसके साथ ही अस्पताल में ओपीडी में प्रतिदिन 50-60 मरीज आते हैं। हमर लैब में प्रतिदिन 45-50 टेस्ट किया जाता है। सुबह 9 से 12 बजे सैम्पल कलेक्शन किया जाता है तथा 12 से 1 बजे रिपोर्ट दे दी जाती है। अस्पताल में 5 एंबुलेंस सहीत दो 108 वाहन और एक 102 वाहन एक्टिव है। इस दौरान जनपद सीईओ श्री डीडी मंडले, तहसीलदार श्री मनोज रावत, नायब तहसीलदार श्री सृजल साहू सहित अन्य मौजूद रहे।

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007