ताज़ा ख़बर
उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने हमारे 25 साल बर्बाद कर दिएसीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों और कुर्द फोर्सेस के बीच जंग जारी, अब तक 84 आतंकियों की मौतविराट की बेटी का चेहरा आया सामने, दर्शकों ने कहा- ये तो कोहली की कॉपी हैभगवान को प्रसन्न करना है तो इन मालाओं से करें जाप, जानें किस देवता के लिए किस माला का करना चाहिए प्रयोगउपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू हुए कोरोना संक्रमित,खुद को एक हफ्ते के लिए किया आइसोलेट..पचास हजार पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 56 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक मिलेगी सैलरी, चंद मिनटों मे जाने सारे डिटेल्स..Corona breaking : प्रदेश मे नहीं थम रहा कोरोना का कहर,आज मिले 3841 नए मरीज‘मोटापे’ से लेकर ‘स्किन’ सभी का ख्याल रखता है ‘बाजरा’,जाने इसके फायदेकम रेट में पाए ये पांच सीटर कार, फीचर्स और प्राइस सुनकर नही होगा यकीनवायरल हुई अनुष्का और विराट की बेटी की तस्वीर, मैच के दौराम ममा के साथ नजर आई वामिका ..

पेट में हो ये समस्या तो हो जाएं सतर्क, ओमिक्रॉन का ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सतर्क, जानें पूरी जानकारी…

Mahendra Kumar SahuJanuary 13, 20221min

 

 

हेल्थ डेस्क: देश भर (across the country) में ओमिक्रॉन (Omicron) अब पूरी तरह पैर पसार चुका है। हेल्थ एक्सपर्ट्स (health experts) लोगों को ओमिक्रॉन के हर एक लक्षण के बारे में बता रहे हैं ताकि समय रहते इनकी पहचान की जा सके। ओमिक्रॉन के लक्षण कुछ मायनों में डेल्टा (delta) से अलग हैं। हालांकि, इसमें भी कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम (Cold and cough), खांसी और गले में खराश जैसी दिक्कत हो रही है लेकिन इसके लक्षण यहीं तक सीमित नहीं हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन श्वसन संक्रमण के अलावा आपके पेट को भी प्रभावित कर सकता है। ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron symptoms) पेट से भी जुड़े हैं।

पेट से जुड़े ओमिक्रॉन के लक्षण

अगर आपको बिना बुखार के भी उल्टी, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी दिक्कत महसूस हो रही है। तो एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये ओमिक्रॉन का संक्रमण हो सकता है। अगर आपको श्वसन संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट में समस्या है तो आपको बिना देर किए कोरोना का टेस्ट करवा लेना चाहिए। नए स्ट्रेन में ज्यादातर लोगों में पेट खराब होने की दिक्कत पाई जा रही है। वैक्सीनेटेड लोगों में भी ये लक्षण पाए जा रहे हैं। Covid-19 के कुछ नए लक्षणों में मितली, पेट में दर्द, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं।

 

READ MORE: भर्ती मरीजो के अधिकार का हनन कर संबंधित जिम्मेदार चला रहे अपना नियम औऱ कायदा

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्ट डॉक्टर मनोज गोयल ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, ‘कुछ लोगों को शुरुआत में बिना सर्दी-जुकाम के सिर्फ पेट में दिक्कत महसूस हो सकती है। इसमें पीठ दर्द, पेट में दर्द, मितली, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल है। ओमिक्रॉन की वजह से पेट के ऊपर की पतली परत म्यूकोसा (gut mucosa) संक्रमित हो जाती है और इसकी वजह से सूजन आ जाती है।’ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हुए लोग भी पेट से जुड़ी इन दिक्कतों के साथ आ रहे हैं। ये लक्षण गंभीर नहीं हैं और चिंता की कोई बात नहीं है।

ना करें लापरवाही

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेट में दर्द, जी मिचलाना और भूख ना लगने को सामान्य फ्लू की तरह ना लें, अगर आपमें ये लक्षण हैं। तो खुद को तुरंत आइसोलेट कर लें. बिना डॉक्टर के खुद से कोई दवा ना लें. खुद को हाइड्रेटेड रखें। हल्का खाना खाएं और पूरी नींद लें, इस दौरान मसालेदार खाने और शराब से बिल्कुल दूर रहें। डॉक्टर्स के अनुसार हल्के लक्षणों में घबराने की जरूरत नहीं है।

लक्षण दिखने पर करें ये काम

एक्सपर्ट्स का कहना है ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों को साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए. इन लोगों को ताजा खाना चाहिए। लोगों के साथ खाना शेयर करने से बचें, खाने से पहले सभी फलों को अच्छे से धो लें। बाहर का खाना खाने से बचें और भले ही आप वैक्सीनेटेड हों, कोविड प्रोटोकॉल (covid safety protocol) का पूरी तरह पालन करें। आइसोलेशन अवधि पूरी हो जाने के बाद ही अपने कमरे से बाहर निकलें।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007