ताज़ा ख़बर
बिग ब्रेकिंग : स्वास्थ्य विभाग में बड़ा बदलाव, प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला हटाए गए…breaking news : हरभजन सिंह हुए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी..चमत्कारिक गुणो से भरपूर होता हैं ‘मुलेठी’, जाने कोविड काल में कैंसे इम्यूनीटी बूस्टर की तरह करता हैं कामफिल्मों में काम करने के लिए इन कलाकारों ने किया बड़ा त्याग, अक्षय और रणवीर ने तो पार कर दी सारी हदें ..RAIPUR BREAKING: 2 निरीक्षकों का तबादला, एसएसपी अग्रवाल ने ज़ारी किया आदेशवन विभाग की गिरफ्त में आए तीन संदिग्ध शिकारी, स्कॉर्पियो, राइफल व अन्य सामग्री जप्तरिश्ते निभाने में ज्यादा कामयाब नहीं हो पाते ये 4 राशि वाले लोग, जानें कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहींधनुष को ऐश्वर्या से तलाक लेना पड़ा भारी, रजनी के फैंस ने किया एक्टर की अपकमिंग फिल्म का बहिष्कार..AFC Women’s Asian Cup 2022: ईरान से नही जीत पाया भारत, सही मौके पर किया कई गोल मिस, नतीजन मैच का हुआ ये हालसलमान और अमिताभ हुए ढेर, टीआरपी लिस्ट में अनुपमा ने फिर मारी बाजी, इन दो सीरियल को लगा तगड़ा झटका..

आरएसएस के 2025 स्वयंसेवकों ने किया पथ संचलन, राष्ट्रीय सरोकारों में निभानी होगी देश वाशियों को भूमिका : रामलाल 

Mahendra Kumar SahuDecember 25, 20211min

अनुशासन और समयबद्धता की दिखी झलक, समाज ने स्वस्फूर्त किया स्वागत

कोरबा। राष्ट्रीय सरोकार के साथ लोगों को जोड़ने और अपनी भूमिका सुनिश्चित कराने के काम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 96 वर्षों से लगा हुआ है। कोरबा जिले में संकल्प शंखनाद अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 2025 से ज्यादा स्वयं सेवकों ने आज विशाल पथ संचलन तीन स्थानों से निकाला। गणवेश में सभी स्वयंसेवकों ने समयबद्धता और अनुशासन की विशेष छाप छोड़ी । मुख्य कार्यक्रम ओपन थिएटर घंटाघर मैदान में हुआ जहां पर स्वयंसेवकों के द्वारा दंड योग का प्रदर्शन किया गया।

 

 

निर्धारित समय सारणी के अंतर्गत तीनों पथ संचलन क्रमशः ऐसईसीएल कॉलोनी सुभाष ब्लॉक , डॉ राजेंद्र नगर और कोसाबाड़ी चौक हनुमान मंदिर से शुरू किए गए । इससे पहले यहां पर पूर्वाभ्यास संपन्न हुआ। इन स्थानों पर पथ संचलन वाहिनी को सिख समाज की ओर से सुखविंदर सिंह सतविंदर सिंह, आदिवासी समाज की ओर से एसएस गोंड़ और बिसगवा सतनामी समाज से देव रत्नाकर ने ध्वज प्रदान किए। घोषदल के साथ निकले पथ संचलन में संरचना का अहम महत्व रहा।

समयपालकों ने निर्देशित बिंदुओं के आधार पर सभी वाहिनियों को अग्रसित किया। भारत माता के जयघोष के साथ निकले संचलन ने भ्रमण मार्ग पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुशासन को प्रतिष्ठित किया। मार्ग पर कोरबा नगर के अनेक सामाजिक संगठनों की ओर से भगवा ध्वज और स्वयं सेवकों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे , महाराणा प्रताप नगर पर दो पथ संचलन एक समय पर मिले जबकि घंटाघर चौराहे पर तीनों संचालन का आपस में मिलन हुआ। यहां से पथ संचलन ओपन थिएटर मैदान में पहुंचा। यहां पर मंचीय कार्यक्रम संपन्न हुए।

 

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख श्री रामलाल थे। सामाजिक कार्यकर्ता बाबू राज ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । मंच पर प्रान्त संघ चालक डॉ पूर्णेन्दु सक्सेना और जिला संघचालक किशोर बुटोलिया उपस्थित थे। यहां पर सर्वप्रथम ध्वजारोहण और भारत माता के चित्र की पूजा अर्चना की गई।

READ MORE : कार्तिक आर्यन ने अपने फैंस के साथ किया कुछ ऐसा, देखकर उड़ गए सबके होश, अब कर रहे जमकर ट्रोल..

जिले की आराध्य देवी सर्वमंगला, मातीन दाई और मड़वारानी के चित्र भी आकर्षण का केंद्र बने रहे। निर्धारित योजना के अंतर्गत यहां पर स्वयं सेवकों के द्वारा विभिन्न प्रकार के शारीरिक प्रदर्शन और दंड योग किए गए। एकरूपता और सामूहिक समन्वय को लेकर इसमें मुख्य रूप से फोकस किया गया। अध्यक्षता कर रहे बाबूलाल राज ने भिन्न भिन्न परिप्रेक्ष्य में आरएसएस की भूमिका को रेखांकित किया। जिला संघ चालक किशोर बुटोलिया ने प्रस्तावना रखते हुए संकल्प शंखनाद के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। बताया गया कि 2025 तक कोरबा जिले में 300 ग्रामों को आदर्श स्थिति में लाने के लिए हरसम्भव प्रयास किये जायेंगे।

 300 ग्रामों को आदर्श बनाने की परिकल्पना

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने पिछले वर्षों में मिशन 2020 को ध्यान में रखकर काम करना शुरू किया था। कोविड के कारण इसे आगे किया गया। वर्ष 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी स्थापना के 4 वर्ष पूरे करने जा रहा है। सभी तरफ इस परिपेक्ष में विभिन्न काम किए जा रहे हैं। कोरबा जिले ने तय किया है कि वर्ष 2025 तक जिले के तीन सौ गांव को आदर्श बनाया जाएगा। संस्कार आधारित शिक्षा, आदर्श परिवार , पर्यावरण स्वावलंबन, आदर्श कृषि, सहकार और पुरातन मूल्य संस्कार के साथ तीन ग्रामों को शाखायुक्त किया जाना लक्षित है। इसके लिए अभी से काम शुरू कर दिया गया है। स्वयंसेवकों को सभी क्षेत्रों में उनकी भूमिका सुनिश्चित करने के लिए दायित्व दिया जा रहा है।

देश को समुन्नत करने कगम कर रहा संघ: रामलाल

संकल्प शंखनाद समारोह के मुख्य अतिथि आरएसएस के अभा संपर्क प्रमुख श्री रामलाल ने कहा कि सज्जन शक्ति को संरक्षित करने और देश को समुन्नत करने के लिए संघ प्रभावी तरह से काम कर रहा है। ऐसे कार्यों को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक सोच रखने वालों से हमे सहयोग की अपेक्षा है। आपने कहा कि भारत को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने, शोषणमुक्त समाज बनाने और समतायुक्त समाज की रचना किया जाना आवश्यक है।

 

उन्होंने राष्ट्रीय संकट की चर्चा करते हुए असम, बंगाल और केरल में हिंदुओं के साथ हो रही घटनाओं के संदर्भ से कहा कि यह खतरा काफी घना है इसलिए हिंदुत्व को मजबूत करना है। सनातन संस्कृति की रक्षा के लिये यह आवश्यक है। मुख्य अतिथि ने यह भी स्पष्ट किया कि संघ सर्वस्पर्शी और सर्व समावेशी है, जो विशिष्ट कार्य पद्धति के लिए जाना जाता है। जो लोग संघ को नजदीक से नही जानते और इसके दृष्टिकोण से अनजान है, वे इस बारे में लगातार दुष्प्रचार करते है। मुख्य अतिथि ने संकल्प शंखनाद की सम्पूर्ण सफलता के लिए शुभकामनाएं दी ।

# इस आयोजन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र सह बौद्धिक प्रमुख नागेंद्र वशिष्ठ, प्रान्त कार्यवाह चन्द्रशेखर देवांगन, सह प्रांत प्रचारक नारायण नामदेव, विभाग संघचालक सत्येंद्र दुबे, नगर संघ चालक डॉ विशाल उपाध्याय, सहित विभिन्न संगठनों के लिए अपनी भूमिका निभाने वाले गणमान्यजन, कोरबा जिले के नागरिक, पत्रकार और मातृशक्ति की उपस्थिति सुनिश्चित हुई। कार्यक्रम का संचालन जिला कार्यवाह रामविलास पाल और धन्यवाद ज्ञापन कैलाश नाहक ने किया।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007