ताज़ा ख़बर
चमत्कारिक गुणो से भरपूर होता हैं ‘मुलेठी’, जाने कोविड काल में कैंसे इम्यूनीटी बूस्टर की तरह करता हैं कामफिल्मों में काम करने के लिए इन कलाकारों ने किया बड़ा त्याग, अक्षय और रणवीर ने तो पार कर दी सारी हदें ..RAIPUR BREAKING: 2 निरीक्षकों का तबादला, एसएसपी अग्रवाल ने ज़ारी किया आदेशवन विभाग की गिरफ्त में आए तीन संदिग्ध शिकारी, स्कॉर्पियो, राइफल व अन्य सामग्री जप्तरिश्ते निभाने में ज्यादा कामयाब नहीं हो पाते ये 4 राशि वाले लोग, जानें कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहींधनुष को ऐश्वर्या से तलाक लेना पड़ा भारी, रजनी के फैंस ने किया एक्टर की अपकमिंग फिल्म का बहिष्कार..AFC Women’s Asian Cup 2022: ईरान से नही जीत पाया भारत, सही मौके पर किया कई गोल मिस, नतीजन मैच का हुआ ये हालसलमान और अमिताभ हुए ढेर, टीआरपी लिस्ट में अनुपमा ने फिर मारी बाजी, इन दो सीरियल को लगा तगड़ा झटका..यूजी और नीट की काउंसलिंग हुई शुरु, रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलों…CORONA BREAKING : प्रदेश में नही थम रहा कोरोना का कहर, आज मिले 5649 नए मरीज, जाने जिलेवार संक्रमित मरीजों की संख्या..

सेहतमंद रहना है तो इन चीजों से करें परहेज..वरना लिवर होगा पूरा बर्बाद

Mahendra Kumar SahuNovember 28, 20211min



मनुष्य के शरीर (Body) में सभी अंग बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। उन सभी अंगों में लीवर (Liver) बेहद महत्वपूर्ण और संवेदनशील माना जाता है। व्यक्ति जो कुछ भी खाता है उसका सीधा असर उसके लिवर पर पड़ता है। 


कुछ ऐसे भोजन (Food) होते हैं जो आपके लिवर की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हम आपको ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे परहेज करने में ही हमारी भलाई है।
READ MORE :- सरकारी गर्ल्स स्कूल में फूटा CORONA बम, 25 छात्राओं की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, प्रशासन में मचा हड़कंप

ऐसा ही एक भोजन होता है रेड मीट (red meat) जिसमें प्रोटीन (proten) तो मौजूद होता है उसी के साथ.साथ इसे पचाना भी काफी मुश्किल होता है। रेड मीट का सेवन (Consume) करने से लिवर में प्रोटीन जमा होकर लिवर खराब होने का खतरा बना रहता है। शोध कहते हैं कि पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना प्रोटीन का अधिक सेवन लिवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है इसलिए मीट और अंडे के साथ हरी सब्ज़ियां और स्टार्च (starch) भी भरपूर मात्रा में ग्रहण करना चाहिए।

वहीँ फास्ट फूड जैसे फ्रेंच फ्राइजए बर्गरए पिज्जा आदि फ्राइड होते हैं और इनमें नमक और सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी काफी अधिक होती है। इन चीजों का अधिक सेवन करने से लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जंक फूड में इस्तेमाल होने वाला हैवी फैट और अन्य रसायन लिवर को बुरी तरह नुकसान पहुंचाते हैं।

अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से शरीर के भीतर तरल पदार्थ असंतुलित होकर लिवर की फिल्टरिंग करने की प्रक्रिया को बाधित करने लगते हैं।

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007