ताज़ा ख़बर
RAIPUR BIG BREAKING: राजधानी में देर रात दर्दनाक सड़क हादसा, 1 युवती की मौके पर ही मौत, अन्य गंभीर रूप से घायलHow Professional Essay Services Can Benefit Studentsइन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, पढ़ें 28 नवंबर का राशिफल..बिग ब्रेकिंग : देर रात 40 पटवारियों का हुआ तबादला, देखिए पूरी लिस्ट..Airtel ने किया फ्री डाटा देने का ऐलान, इन ग्राहकों को मिलेगा लाभ, जल्दी कीजिए इस प्लान के तहत रिचार्ज..इस महिला ने उठाया चौकाने वाला कदम, पति के गुजर जाने के बाद गाय के साथ किया ये काम, सुनकर हैरान हो जाएंगे आप..इतने रुपए सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, LPG ग्राहकों को मिली बड़ी राहत, जल्द शुरु हो सकती है ये सेवा..जोर- शोर से शुरु हुई कैटरीना-विक्की की शादी की तैयरियां, सलमान से लेकर बॉलीवुड के कलाकार नही है शादी में Allow..नई गाड़ी खरीदने का बना रहे प्लान, इन बातों का रखे ध्यान, यहां मिलेगा सबसे सस्ता कार लोन प्लॉन..मंडी निरीक्षक के एग्जाम दिलाने वाले परीक्षार्थी हो जाए सावधान, इन नियमों का करे पालन, नही तो उठाना पड़ सकता हैं भारी नुकसान..

पढाई की एकाग्रता के बीच आ रही बाधा तो स्टडी रूम में लगाएं ये 4 पौधे, फिर देखिए कैसे मिलती है सफलता

Mahendra Kumar SahuNovember 23, 20211min

 

 

नई दिल्ली। कई बार कड़ी मेहनत और लगन के बावजूद स्टूडेंट्स को वैसी सफलता नहीं मिल पाती, जिसकी वह उम्मीद रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जिसे स्टडी रूम में लगाने से एकाग्रता और फोकस कई गुना बढ़ जाता है. ये पौधे हवा को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करके और विषाक्त पदार्थों को हटाकर एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं जो बेहतर एकाग्रता में मदद करता है.

 

 

 

 

लकी बैम्बू प्लांट – एक अध्ययन के अनुसार जो छात्र अपने कमरे में लकी बैम्बू प्लांट रखते हैं, वे बेहतर तरीके से पढ़ाई में फोकस कर पाते हैं. लकी बैम्बू प्लांट के आसपास सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा. इस पौधे को कम रोशनी और नियमित रूप से पानी देने की जरूरत होती है. ये पौधा जीवन में कई सकारात्मक बदलाव लाएगा.

 

 

 

READ MORE: Free LPG connection में बड़े बदलाव के संकेत, सब्सिडी के मौजूदा स्ट्रक्चर में हो सकता है परिवर्तन, यहां जानिए नया रूल!

 

चमेली का पौधा – चमेली एक इनडोर और आउटडोर दोनों तरह का पौधा है. इस महक बहुत अच्छी होती है. ये मोहक सुगंध इंद्रियों को शांत करने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करती है. ऐसा माना जाता है कि चमेली के पौधे को स्टडी रूम में रखने से लोगों का तनाव और चिंता दूर हो जाती है. एक बार जब मन आराम महसूस करता है, तो ये बेहतर निर्णय लेने की प्रक्रिया में मदद करता है. बेहतर एकाग्रता और बेहतर निर्णय लेने की क्षमता के साथ, छात्र जीवन में अधिक आत्मविश्वास लाता है.

 

 

 

ऑर्किड प्लांट – इन पौधों के फूल देखने में काफी आकर्षक होते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि ये पूरे साल खिलते रहते हैं. ऑर्किड रंगीन और मनोरम होते हैं और ये सकारात्मक ऊर्जा भी फैलाते हैं. ये मूड को बेहतर करने में भी मदद करते हैं. एक बार जब मूड खुशनुमा हो जाता है, तो व्यक्ति बेहतर तरीके से सोच-विचार कर पाता है.

 

 

 

पीस लिली प्लांट – पीस लिली सबसे अच्छे इनडोर पौधों में से एक है. इसे न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है. सफेद फूलों वाले पौधे को स्टडी रूम में कहीं भी रखा जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार ये हवा की गुणवत्ता में सुधार करता है. ये वातावरण को साफ और मन को शांत करता है जिससे आप एकाग्रता से पढ़ाई कर पाते हैं.

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007