ताज़ा ख़बर
राशिफल : शनिवार को इन राशि वालों की सितारों की तरह चमकेगी किस्मत, जानिए मेष से लेकर मीन राशि का हाल..छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल, वायु में हानिकारक गैसों में आई कमी,राज्य के वन क्षेत्र में भी दर्ज हुई वृद्धि..अब सुविधा और समय के हिसाब से जमा कर सकेंगे पेंशनर्स ये जरुरी चीज, सुनकर यकीन नही होगा, जल्दी पढ़िए पूरा खबरBREAKING NEWS : पुलिस और नक्सली के बीच हुई मुठभेड, एक नक्सली का शव बरामद, सर्चिंग अभियान जारी..रणबीर आलिया ने घोषित की Brahmastra की रिलीज डेट, तो फैंस ने दिया चौकाने रिएक्शन, सुनकर कुछ ऐसा रहा लवबर्डस का हाल..बीच सड़क में नोरा ने पेट दिखाकर की ऐसी हरकत, देखकर भड़ गए फैंस..लेडी इंस्पेक्टर सीमा जाखड़ बर्खास्त, 10 लाख रुपए की रिश्वत लेकर किया था ये काम, सुनकर हैरान हो जाएंगे आप..शेयर बाजार में आया भूचाल, 7 महीने मेें आई सबसे बड़ी गिरावट, एक घंटे में डूबे इतने लाख करोड़ रुपए ..6 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित होगी भारत और रूस के विदेश और रक्षा मंत्री की पहली 2+2 वार्ता..आरआरआऱ का नया गाना जननी हुआ रिलीज, रामचरण, जूनियर एनटीआर और अजय देवगन के फेशियल एक्सप्रेशन देखकर रो पड़े फैंस..

Cryptocurrency में कर रहे हैं ट्रेडिंग तो रखें इस बात का ध्यान, पड़ सकते हैं मुश्किल में…

Mahendra Kumar SahuNovember 18, 20211min

 

 

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक डिजिटल कैश प्रणाली है, जो कम्प्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है. यह सिर्फ डिजिट के रूप में ऑनलाइन रहती है. इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. शुरुआत में इसे अवैध करार दिया गया था, लेकिन फिलहाल इसमें बड़े बदलाव होने के आसार सामने आ रहे हैं.

 

 

 

दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अच्छे रिटर्न की चाह में निवशेक इस ओर आकर्षित हो रहे हैं। भारत में भी इसके प्रति अच्छा रुझान है, यही कारण है कि केंद्र सरकार भी इसे रेगुलेट करने के लिए विचार-विमर्श कर रही है।

 

 

READ MORE: सार्वजनिक मंच से क्रिप्टोकरंसी पर पहली बार बोले PM मोदी, चेतावनी देते हुए कहा- गलत हाथों में न पड़े क्रिप्टो, वरना…

 

 

भारत सरकार से जुड़े कुछ विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो क्रिप्टोकरेंसी बहुत जल्द ही कानूनी प्रारूप में आने वाली है। हालांकि अभी इस बात पर संशय जरूर है कि इसे किस रूप में लिया जायगा। जहाँ कुछ लोगो का मानना है कि इसे जमीनों की तरह एसेट माना जाएगा तो वहीँ कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि इसे शेयर बाजार में होने वाली गतिविशियों की तरह लिया जायगा।

 

 

 

बनाया जा रहा टैक्स का प्रारूप

बहुत जल्द क्रिप्टोकरेंसी में टैक्स लगाने की कवायद शुरू होने वाली है, चूँकि अभी इस बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है इसलिए काफी सारे ट्रेडर्स इसकी कमाई को छुपा रहे हैं, जिसके चलते आने वाले समय में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञों की सलाह मानें तो पूरी जानकारी में ही इसकी ट्रेडिंग करना सही रहेगा, जब तक इस बारें में कानून न बन जाये।

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007